Defense Ministry के खातों, बजट और व्यय के लिए 'सारांश'

Last Updated 01 Oct 2023 06:20:28 PM IST

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सारांश, बिस्वास और ई-रक्षा आवास जैसी डिजिटल पहलों की शुरुआत की है। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक बिस्वास, एक एकीकृत रक्षा वित्त डैशबोर्ड है। वहीं सारांश रक्षा मंत्रालय के लिए खातों, बजट और व्यय का सारांश है।


Defense Ministry के खातों, बजट और व्यय के लिए 'सारांश'

राजनाथ सिंह ने रविवार को रक्षा लेखा विभाग (डीएडी) के 276 वें वार्षिक दिवस के दौरान इन डिजिटल पहलों की शुरुआत की। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक 'सारांश', रक्षा मंत्रालय के लिए खातों, बजट और व्यय का सारांश है। इसकी संकलपना डेटाबेस भुगतान, लेखांकन, बजट आदि पर रक्षा वित्तीय डेटा के अधिक सटीक और उद्देश्यपूर्ण दृष्टिकोण को प्रतिबिंबित करने के उद्देश्य से किया गया है। यह विश्लेषण उपकरण कई डेटा स्रोतों से वित्तीय डेटा को एकीकृत, संकलित, स्वच्छ और मानकीकृत करता है।

डैशबोर्ड की विशेषताओं के साथ एक वास्तविक समय व्यापक मंच प्रदान करता है -- रुझानों की कल्पना करना, मैट्रिक्स प्रदर्शित करना, प्रमुख प्रदर्शन संकेतकों पर ग्राफ़, रिपोर्ट आदि।

'सारांश' 'सभी रक्षा संगठनों के लिए केंद्रीकृत निगरानी और डेटा-संचालित निर्णयों की दिशा में सभी रक्षा व्यय की एक नज़र में दृश्यता के साथ उच्च प्रबंधन के लिए एक पूर्ण डैशबोर्ड के रूप में काम करेगा। वहीं बिस्वास विभिन्न सीडीए के लिए एक डैशबोर्ड के रूप में काम करेगा। रिपोर्ट सहित बिल प्रबंधन की संपूर्ण प्रक्रिया प्रवाह की निगरानी करेगा। विश्लेषण के उद्देश्य से विभिन्न इन्फोग्राफिक्स प्रदर्शित करेगा।

यह नियंत्रक कार्यालय के लिए विभिन्न कार्यालय स्वचालन प्रणालियों के माध्यम से प्राप्त होने वाले आकड़ो के इंटरैक्टिव विज़ुअलाइज़ेशन के साथ, बिल प्रसंस्करण का वास्तविक समय में विस्तृत विश्लेषण प्रदान करता है। ई-रक्षा आवास एक केंद्रीकृत और व्यापक सॉफ्टवेयर पैकेज है। इसे रक्षा सेवाओं के भीतर किराए पर लेने योग्य भवनों के लिए समय पर किराया और संबद्ध शुल्क उत्पन्न करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित और अनुकूलित करने और सरकारी खातों में किराए और संबद्ध शुल्कों की त्वरित छूट की सुविधा प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है।

रक्षा मंत्री ने वित्तीय सलाह को डीएडी के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक बताया। उन्होंने उनसे वित्तीय सलाह देते समय दो व्यापक पहलुओं को ध्यान में रखने का आग्रह किया - उपयोगकर्ता एजेंसी की मांग का यथार्थवादी मूल्यांकन और उत्पाद के बाजार की समझ। उन्होंने इस बात पर ध्यान देने की जरूरत पर बल दिया कि किसी उत्पाद को खरीदने की जरूरत है या नहीं और उसके बराबर या उससे अधिक प्रभावशीलता वाला वैसा ही उत्पाद कहीं और कम कीमत पर उपलब्ध है या नहीं।

उन्होंने कहा, यह समझ वित्तीय सलाह की गुणवत्ता को और बढ़ाएगी। ऐसी समझ विकसित करने के लिए, राजनाथ सिंह ने एक इन-हाउस तंत्र, अनुभवी लोगों की एक स्थायी समिति बनाने का सुझाव दिया। एक ऐसी जो समिति बाजार की ताकतों पर शोध और अध्ययन कर सके। क्षेत्र के अधिकारियों को उच्च गुणवत्ता वाली बाजार की बुद्धिमतापूर्ण जानकारी प्रदान करा सके।

उन्होंने कहा "बड़े बैंक और वित्तीय संस्थान घरेलू आर्थिक बुद्धिमत्ता और अनुसंधान टीम विकसित करते हैं। इसी तर्ज पर, डीएडी को बाजार अनुसंधान और बुद्धिमतापूर्ण जानकारी के लिए एक इन-हाउस टीम विकसित करने की जरूरत है।"

रक्षा मंत्री ने बाजार स्थितियों के व्यापक अध्ययन के लिए उद्योग संघों, बिजनेस स्कूलों आदि के साथ सहयोग की भी सिफारिश की।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment