राजनयिक विवाद के बीच India में Canadian पेंशन फंडों के शेयरों में गिरावट

Last Updated 20 Sep 2023 09:06:28 PM IST

भारत-कनाडा राजनयिक तनाव बढ़ने के कारण कनाडाई पेंशन फंडों से निवेश वाली कंपनियों के शेयरों में बुधवार को गिरावट आई। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई।


India में Canadian पेंशन फंडों के शेयरों में गिरावट

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक, ज़ोमैटो, नायका और इंडस टावर्स सहित कनाडा पेंशन प्लान इन्वेस्टमेंट बोर्ड (सीपीपीआईबी) के पोर्टफोलियो शेयरों में 2.4 प्रतिशत तक की गिरावट आई। दूसरी ओर, डेल्हीवरी 0.5 प्रतिशत ऊपर हरे रंग में था।

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (एनएसडीएल) के आंकड़ों के मुताबिक, कनाडा से भारत में विदेशी निवेश शीर्ष 10 में शुमार है।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कनाडा के विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के पास लगभग 46,306 करोड़ रुपये की भारतीय इक्विटी है।

स्टॉक के लिहाज से सीपीपीआईबी की कोटक महिंद्रा बैंक में 2.68 फीसदी, जोमैटो में 2.3 फीसदी, नाइका में 1.47 फीसदी, इंडस टावर्स में 2.18 फीसदी और डेल्हीवरी में 6 फीसदी हिस्सेदारी है।

केंद्र सरकार ने बुधवार को कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए एक सलाह जारी की, जिसमें कहा गया कि "कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां रहने वाले सभी लोगों और यात्रा पर विचार करने वालों से आग्रह किया जाता है। अत्यधिक सावधानी बरतें।"

भारत सरकार की ओर से यह सलाह कनाडा द्वारा मंगलवार को अपने नागरिकों को एक यात्रा सलाह जारी करने के एक दिन बाद आई है, जिसमें उनसे आतंकवाद के खतरे का हवाला देते हुए भारत की यात्रा करते समय "उच्च स्तर की सावधानी" बरतने का आग्रह किया गया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment