वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कुछ सावधानियां जरूरी

Last Updated 17 Jan 2021 06:17:10 AM IST

30 जनवरी 2020 और 16 जनवरी 2021 ये दोनों ही तारीखें इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई। देश में 30 जनवरी को कोरोना का पहला मामला सामने आया था।


वैक्सीन लगवाने से पहले और बाद में कुछ सावधानियां जरूरी

उसके बाद तो मानों लोगों की खुशियों में ग्रहण ही लग गया। सारी दुनिया कैद खाना बन गई। लोगों की जिंदगी एक पल में ऐसी बदली कि लाखों लोग बेघर हो गए लेकिन आज की तारीख यादगार है क्योंकि आज से भारत में वि का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन शुरू हो गया। भारतीय वैज्ञानिकों ने वैक्सीनेशन के साथ में ही कुछ सावधानियां भी बरतने की सलाह दी है।
टीका लगने के 28 दिन जरूरी, फिर लगेगी दूसरे डोज : भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषध (आईसीएमआर) के महानिदेशक डा. बलराम भार्गव के अनुसार हर व्यक्ति को टीके की दो डोज लेना जरूरी होगा, तभी कोरोना वैक्सीन का असर देखा जा सकेगा। पहली खुराक लेने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज दी जाएगी। वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के दो हफ्ते बाद कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होती है। वैक्सीन के पहले और बाद में आपको शराब से दूरी बनानी होगी। शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये संक्रमण से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है।

तौबा करें शराब के शौकीन : हालांकि शराब का सेवन करने के शौकीनों के लिए अलग-अलग विशेषज्ञों की अपनी-अपनी राय है। पिछले महीने रूस के हेल्थ एर्क्‍सपट्स ने कहा था कि लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन लगवाने के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब न पिएं। हालांकि कई एर्क्‍सपट्स का कहना था कि केवल कुछ दिनों तक शराब से दूरी बनाएं। कोरोना एर्क्‍सपट्स एंड मैक्स कैथलैब के निदेशक डा. विवेका कुमार के अनुसार वैक्सीन लगने के बाद शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फू ड या एल्कोहॉलिक पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए। चाइना ग्लोबल यूनिर्वसटिी के एक प्रोफेसर शेंगन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड, हाई शुगर और फैट की ज्यादा मात्रा मोटापा बढ़ने के लिए जिम्मेदार होती है। ये कोविड-19 की वैक्सीन प्रति आपके इम्यून को प्रभावित कर सकता है। इसके अलावा वैक्सीन लग जाने के बाद आपको निश्चिंत नहीं हो जाना है। वैक्सीनेशन के बाद भी आपको कोरोना की गाइडलाइंस की पालन करना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आप वायरस की जद में हो।
दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य सेवाओं की निदेशक डा. नूतन मूंडेजा के अनुसार अगर वैक्सीन लगने के बाद आपको किसी प्रकार की दिक्कत महसूस हो रही हो तो इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट या फिर भारत सरकार की कोरोना हेल्पलाइन में इसको बताएं। कोरोना वैक्सीन सभी सुरक्षा मानकों से होकर गुजरी है और इसको लेकर किसी प्रकार का भ्रम नहीं फैलना चाहिए। अगर आपको कोई भी ऐसी गलत जानकारी देता है या फिर आपको कहीं से मिलती है तो आप तुरंत उसको मना करें।

सहारा न्यूज ब्यूरो/ज्ञानप्रकाश
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment