झारखंड के लातेहार में एक लाख का इनामी नक्सली गिरफ्तार

Last Updated 04 Oct 2024 03:16:58 PM IST

झारखंड के लातेहार जिले की पुलिस ने एक लाख रुपए के इनामी माओवादी नक्सली गुलशन उरांव को गिरफ्तार किया है।


पिछले पांच दिनों में झारखंड पुलिस और सुरक्षा बलों ने नौ नक्सली पकड़े हैं। जबकि, 10 लाख के एक इनामी नक्सली ने सरेंडर किया है।  

लातेहार के डीएसपी भरत राम ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि जिले के एसपी कुमार गौरव को सूचना मिली थी कि इनामी हार्डकोर माओवादी गुलशन मनिका थाना क्षेत्र में किसी वारदात को अंजाम देने के इरादे से घूम रहा है। इस सूचना पर उन्होंने एक टीम गठित की, जिसने कुमंडीह गांव के पास उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस को देखकर उसने भागने की कोशिश की, लेकिन उसे दबोच लिया गया।

गुलशन उरांव मनिका थाना क्षेत्र के हाटा गांव का रहने वाला है। वह जिले की कई थानों में दर्ज नक्सली वारदातों में वांटेड था। इसके पहले गुरुवार को गुमला जिले में पुलिस ने पांच लाख रुपए के इनामी माओवादी संगठन के सब जोनल कमांडर रंथू उरांव उर्फ गुरु चरण समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। वह कुल 77 नक्सली घटनाओं में शामिल था। इनके पास से एक कार्बाइन, तीन राइफल, एक बंदूक, दो देसी कट्टा सहित भारी मात्रा में कारतूस भी बरामद किया गया था। गिरफ्तार किए गए उसके साथियों में राजू अहीर उर्फ राजू गोप, सुरेंद्र मुंडा, जयशंकर महतो और रोहित उरांव शामिल हैं।

इसके पहले लातेहार जिले की पुलिस ने मंगलवार को प्रतिबंधित नक्सली संगठन झारखंड जनमुक्ति परिषद (जेजेएमपी) के दो कमांडरों खुर्शीद अंसारी और फेकू भुइयां उर्फ सर्वनाश को गिरफ्तार किया था। इनके पास से एक मेड इन चाइना एके-47 और नौ कारतूस भी जब्त किए गए थे।

गिरिडीह जिले में 28 सितंबर को 10 लाख के इनामी नक्सली कमांडर रामदयाल महतो उर्फ बच्चन दा ने सरेंडर किया था। उसके खिलाफ नक्सली वारदात के 75 मामले दर्ज हैं।

आईएएनएस
रांची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment