Cyclone Dana: चक्रवाती तूफान ‘दाना’ से निपटने के लिए सेना, कोस्टगार्ड और नेवी की टीमें अलर्ट

Last Updated 24 Oct 2024 03:00:03 PM IST

बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में विकसित चक्रवाती तूफान दाना (Cyclonic Storm Dana) आज यानी 24 अक्टूबर की शाम ओडिशा के तट से टकराएगा, जिसकी रफ्तार 110-120 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।


ओडिशा व पश्चिम बंगाल के तट पर चक्रवाती तूफान 'दाना' के गंभीर प्रभाव की आशंका है। ऐसे में भारतीय नौसेना मानवीय सहायता और आपदा राहत अभियान चलाने की तैयारी कर चुकी है। पूर्वी नौसेना कमान ने आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में नौसेना के प्रभारी अधिकारियों के साथ समन्वय में यह आपदा प्रतिक्रिया तंत्र सक्रिय किया है।

समुद्र से भी राहत प्रयासों के लिए, पूर्वी बेड़े के दो जहाज आपूर्ति, बचाव और गोताखोर टीमों के साथ तैनात किए गए हैं। भारतीय नौसेना स्थिति पर कड़ी निगरानी रख रही है और हाई अलर्ट पर है। भारतीय नौसेना का कहना है कि वह चक्रवात 'दाना' से प्रभावित लोगों को व्यापक मदद देने के लिए तैयार है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, प्रभावित होने की आशंका वाले क्षेत्रों में लोगों को मेडिकल सहायता उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था की गई है। राज्य प्रशासन द्वारा मांगे जाने पर चिकित्सा सहायता प्रदान की जाएगी। इसके लिए नौसेना की कमांड बेस यार्ड (बीवीवाई), मटेरियल ऑर्गनाइजेशन और नौसेना अस्पताल 'आईएनएचएस कल्याणी' जैसी इकाइयों के साथ मिलकर काम कर रही है।

नौसेना ने अपनी इस तैयारी में आवश्यक कपड़े, पीने का पानी, भोजन, दवाएं और आपातकालीन राहत सामग्री की व्यवस्था की है। हजार्ड इवेंट डिजास्टर रिस्पांस पैलेट को उन क्षेत्रों में सड़क मार्ग व प्रमुख स्थानों पर तैनात किया गया है, जहां चक्रवात से नुकसान होने की संभावना है।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर समन्वित बचाव और राहत कार्यों में सहायता के लिए बाढ़ राहत और गोताखोर टीमें जुटाई जा रही हैं। चक्रवाती तूफान 'दाना' के 24 व 25 अक्टूबर के बीच पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों से टकराने की आशंका है। तूफान की आशंका को देखते हुए भारतीय वायु सेना व तटरक्षक बल (आईसीजी) ने भी इस क्षेत्र में कई एहतियाती उपाय किए हैं।

समुद्र में जान-माल की सुरक्षा के लिए ये उपाय किए गए हैं। रक्षा मंत्रालय का कहना है कि नौसेना, वायुसेना व आईसीजी स्थिति पर नजर रख रहे हैं। चक्रवात से उत्पन्न होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। पश्चिम बंगाल और ओडिशा में समुद्री जहाजों, विमानों और रिमोट ऑपरेटिंग स्टेशनों को एक्टिव किया गया है। भारतीय वायु सेना ने चक्रवात दाना की तैयारी के लिए 150 एनडीआरएफ कर्मियों और 25 टन राहत सामग्री को भुवनेश्वर पहुंचने का काम किया है। इसके लिए यहां वायु सेना के आईएल- 76 और एक एएन-32 विमान को तैनात किया गया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment