तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की जन्म शताब्दी पर जारी किया गया 100 रुपये का सिक्का

Last Updated 15 Jul 2024 04:26:20 PM IST

केंद्र सरकार ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और डीएमके के संरक्षक कलैगनार एम करुणानिधि की जन्म शताब्दी के अवसर पर एक स्मारक सिक्का जारी किया है।


करुणानिधि की जन्मशती पर रु100 का सिक्का जारी

वित्त मंत्रालय की एक अधिसूचना में कहा गया है, "डॉ. एम करुणानिधि की जन्म शताब्दी के अवसर पर केंद्र सरकार के अधिकार के तहत जारी करने के लिए एक सौ रुपये मूल्य का सिक्का टकसाल में तैयार किया जाएगा।" अभी ये साफ नहीं हो पाया है कि कितने सिक्के ढाले जाएंगे, या क्या वो बड़े पैमाने पर प्रचलन में होंगे।

बता दें कि इसका वजन 35 ग्राम, व्यास 44 मिलीमीटर और किनारे पर 200 दाँतेदार होंगे। यह एक मिश्र धातु से बना होगा जिसमें 50 प्रतिशत चांदी, 40 प्रतिशत तांबा, 5 प्रतिशत निकल और 5 प्रतिशत जस्ता होगा। इसके पिछले हिस्से पर करुणानिधि का चित्र अंकित होगा, तस्वीर के नीचे उनके हस्ताक्षर होंगे। सिक्के की दाहिनी परिधि पर अंग्रेजी में "कलैगनार एम करुणानिधि की जन्म शताब्दी" अंकित होगी, जबकि नीचे "1924-2024" लिखा होगा।

स्मारक या औपचारिक सिक्के किसी खास घटना , किसी निश्चित व्यक्ति का जश्न या किसी निश्चित संदेश को आगे बढ़ाने के लिए जारी किए जाते हैं। वो एक खास डिज़ाइन के होते हैं, जो उस अवसर के बारे में संदेश देते हैं जिसके लिए उन्हें जारी किया जाता है, बाकी सिक्कों की तुलना में वो आम तौर पर बड़े मूल्य वर्ग के होते हैं और इनको बहुत कम मात्रा में जारी किया जाता है ये आरबीआई की तरफ से अनियंत्रित संग्रहकर्ताओं की वस्तुओं के रूप में रखे जाते हैं।

स्मारक सिक्के एक निश्चित विषय या मुद्दे के बारे में प्रचार करते हैं जिस पर सरकार जोर देना चाहती है। जैसे, 1974 में, इंदिरा गांधी-सरकार ने थीम और किंवदंती 'परिवार नियोजन' के साथ एक सिक्का पेश किया, जो उनकी सरकार के ठोस जनसंख्या नियंत्रण प्रयास को दर्शाता है।  वहीं भारत में पहला स्मारक सिक्का 1964 में प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद जारी किया गया था।

इसी तरह, 1969 में, सरकार ने महात्मा गांधी की जन्मशती का जश्न मनाते हुए एक सिक्का श्रृंखला शुरू की। रवींद्रनाथ टैगोर, बी आर अंबेडकर, भगत सिंह, लाल बहादुर शास्त्री, लाला लाजपत राय, श्यामाप्रसाद मुखर्जी, जयप्रकाश नारायण और इंदिरा गांधी सहित कई भारतीय दिग्गजों के सम्मान में स्मारक सिक्के जारी किए गए हैं। 2017 में, सरकार ने दिवंगत तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रसिद्ध अभिनेता एम जी रामचंद्रन और दिवंगत कर्नाटक संगीत उस्ताद एम एस सुब्बालक्ष्मी के सम्मान में स्मारक सिक्के जारी किए।

मुथुवेल करुणानिधि (3 जून, 1924 - 7 अगस्त, 2018) एक लेखक और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने 1969 और 2011 के बीच,लगभग 20 सालों में,पाँच कार्यकालों में, तमिलनाडु के बतौर मुख्यमंत्री अपनी सेवाएं दीं। द्रविड़ आंदोलन के सबसे बड़े नेताओं में से एक, करुणानिधि ने द्रमुक का नेतृत्व किया, जो अब उनके बेटे स्टालिन के नेतृत्व में तमिलनाडु में दशकों से सत्ता में है।

उसी कड़ी में अब करुणानिधि के सम्मान में एक 100 रुपये का सिक्क जारी हुआ। 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment