NEET UG Counselling 2024: आज शुरू होने वाली नीट यूजी काउंसिलिंग अगले आदेश तक स्थगित

Last Updated 06 Jul 2024 03:14:38 PM IST

मेडिकल कॉउंसिल कमेटी (MCC) की ओर से राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET-UG) 2024 के लिए काउंसिलिंग प्रक्रिया आज शुरू होने वाली थी जिसे अब स्थगित कर दिया गया है। neet-ug-counseling-2024-national-eligibility-entrance-test-ug-counseling-postponed-till-further-orders-new-dates-to-be-announced-soon-


काउंसलिंग सत्र छह जुलाई से शुरू होने की उम्मीद थी, हालांकि ‘मेडिकल काउंसलिंग कमेटी’ ने इसके लिए कोई विस्तृत अधिसूचना और कार्यक्रम साझा नहीं किया था।

सूत्रों ने कहा कि कुछ मेडिकल कॉलेज को अनुमति पत्र जारी करने की प्रक्रिया अभी जारी है और नयी सीट जोड़ी जाएंगी।

एक आधिकारिक सूत्र कहा, ‘‘यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद काउंसलिंग की तिथि घोषित की जाएगी, ताकि नये कॉलेजों की सीट पर पहले चरण में ही प्रवेश सुनिश्चित किया जा सके।’’

उन्होंने बताया कि काउंसलिंग इस महीने के अंत में शुरू होने की संभावना है।

विवादों में घिरी नीट-यूजी 2024 परीक्षा को रद्द करने की बढ़ती मांग के बीच, केंद्र और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में कहा था कि गोपनीयता भंग होने के किसी साक्ष्य के बिना इसे रद्द करने का बेहद प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इससे लाखों ईमानदार अभ्यर्थियों पर ‘‘गंभीर असर’’ पड़ सकता है।

उच्चतम न्यायालय ने नीट-यूजी 2024 परीक्षा की काउंसलिंग प्रक्रिया को स्थगित करने से पिछले महीने इनकार कर दिया था।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) सरकारी और निजी संस्थानों में एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष और अन्य संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए नीट-यूजी का आयोजन करती है। इस साल पांच मई को यह परीक्षा आयोजित की गई थी, जिसमें 571 शहरों के 4,750 परीक्षा केंद्रों पर लगभग 23 लाख परीक्षार्थी शामिल हुए थे। प्रश्न पत्र लीक समेत अनियमितताओं के आरोपों के कारण कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए तथा विपक्षी दलों ने इस मुद्दे को उठाया। इस संबंध में अदालतों में भी कई मामले दायर किए गए।
 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment