नए संसद भवन का उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने की पूजा

Last Updated 28 May 2023 08:57:13 AM IST

देश के नए संसद भवन के लोकार्पण एवं उद्घाटन कार्यक्रम का पहला चरण शुरू हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के नए संसद भवन को देश को समर्पित करने के लिए पूजा की।


नए संसद भवन का उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने की पूजा

लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला प्रधानमंत्री के बगल में बैठे हुए थे। इससे पहले संसद भवन पहुंचने पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की। पूजा पर बैठने से पहले प्रधानमंत्री मोदी और लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने संसद भवन परिसर स्थित गांधी प्रतिमा पर जाकर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित कर प्रणाम किया। संसद के नए भवन को देश की जनता को समर्पित करने के लिए प्रधानमंत्री पूरे विधि विधान के साथ पूजा एवं हवन किया।

इस महत्वपूर्ण दिन पर प्रधानमंत्री मोदी संसद के नए भवन में बने लोक सभा कक्ष में लोक सभा अध्यक्ष के आसन के समीप पवित्र सेंगोल को भी स्थापित किया। यह सेंगोल भारत के आजादी के वर्ष यानी 1947 में तमिलनाडु से लाया गया वही सेंगोल है, जिसे 14 अगस्त 1947 को रात के 10:45 बजे के लगभग अंग्रेजों ने सत्ता हस्तांतरण के प्रतीक के तौर पर देश के तत्कालीन और आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू को सौंपा था। प्रधानमंत्री संसद के इस नए भवन को बनाने वाले श्रमिकों से भी बातचीत करेंगे।

आगे के कार्यक्रम इस प्रकार हैं

9 बजे से लेकर 9:30 बजे के दौरान संसद की लॉबी में सर्व धर्म प्रार्थना सभा होगी। लगभग आधे घंटे तक चलने वाली इस प्रार्थना सभा में शंकराचार्य, साधु-संत और कई विद्वान पंडित मौजूद रहेंगे।

संसद के नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का दूसरा चरण दोपहर 12 बजे से शुरू होगा, इसके लिए 11:30 बजे से अतिथियों का संसद भवन पहुंचना शुरू हो जाएगा। दोपहर 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम के दूसरे चरण के लिए संसद पहुंचेंगे। उद्घाटन के मुख्य समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किए गए विशिष्ट अतिथि और सांसद नए संसद भवन के अंदर बने लोक सभा के कक्ष में पहुंचेंगे।

दोपहर 12:07 बजे राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम के दूसरे चरण की शुरुआत होगी।

राष्ट्रगान के बाद राज्य सभा के उपसभापति हरिवंश 12:10 बजे स्वागत भाषण देंगे। स्वागत भाषण के बाद संसद पर बनी दो शार्ट डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई जायेगी।

दोपहर 12:29 बजे राज्य सभा उपसभापति हरिवंश राज्य सभा के सभापति एवं उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का बधाई संदेश पढ़ेंगे।

इसके बाद राज्य सभा में विपक्ष के नेता के तौर पर मल्लिकार्जुन खरगे के भी बोलने का कार्यक्रम निर्धारित है। हालांकि कांग्रेस द्वारा उद्घाटन कार्यक्रम के बहिष्कार किए जाने की घोषणा की वजह से उनके कार्यक्रम में शामिल होने की संभावना न के बराबर है।

12:43 बजे लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला का भाषण देने का कार्यक्रम तय है। आपको बता दें कि, लोक सभा अध्यक्ष को ही संसद भवन का कस्टोडियन माना जाता है।

दोपहर बाद 1:05 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद के इस नए भवन के उद्घाटन कार्यक्रम को यादगार और स्मरणीय बनाने के लिए इस अवसर पर 75 रुपये का नया सिक्का और स्टॉम्प जारी करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1:10 बजे अपना भाषण देना शुरू करेंगे। प्रधानमंत्री के भाषण के बाद लोक सभा महासचिव वोट ऑफ थैंक्स देंगे और इसी के साथ नए संसद भवन के उद्घाटन कार्यक्रम का समापन हो जाएगा।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment