प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दी श्रद्धांजलि, जनरल रावत, उनकी पत्नी व लिड्डर का अंतिम संस्कार आज

Last Updated 10 Dec 2021 04:33:37 AM IST

विमान दुर्घटना में सीडीएस जनरल बिपिन रावत व उनकी पत्नी मधुलिका समेत 13 सैन्यकर्मियों की मौत से पूरा देश शोक में डूबा हुआ है।


नई दिल्ली : पालम एयरपोर्ट पर सीडीएस जनरल रावत व अन्य सैनिकों को श्रद्धांजलि देते पीएम नरेंद्र मोदी।

बृहस्पतिवार को देशभर में भारत मां के इन वीर सपूतों के लिए श्रद्धांजलि सभाएं की गई।

इनमें राजनीतिक, सामाजिक सभी संगठनों के आम से लेकर खास लोगों ने भागीदारी की।

संसद के दोनों सदनों में दिवंगत सैन्यकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद दो मिनट का मौन रखा गया तो स्कूलों में बच्चों ने प्रार्थना के बाद कैंडल लाइट जलाकर उन्हें याद किया।

उधर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर और 10 अन्य रक्षा कर्मियों के पार्थिव शरीर पर बृहस्पतिवार को पालम हवाई अड्डे पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

पिता ब्रिगेडियर लिड्डर के ताबूत को चूमती उनकी पुत्रीइनके पार्थिव शरीर एक सैन्य विमान से दिल्ली लाए गए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, सेना प्रमुख एमएम नरवणो, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, रक्षा सचिव अजय कुमार उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने यहां दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

पालम हवाई अड्डे पर हृदय विदारक दृश्य दिखे। एक हैंगर में 13 ताबूत रखे गए थे और इस दौरान परिवार के सदस्य भी मौजूद थे।

तमिलनाडु के कुन्नूर के पास एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में इनकी मौत हो गई थी।

पार्थिव शरीरों को भारतीय वायुसेना के सी-130 जे विमान से दिल्ली लाया गया, जो शाम करीब 7:35 बजे पालम तकनीकी हवाई अड्डे पर उतरा।

सैन्य अधिकारियों ने कहा कि अभी तक केवल जनरल रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर के पार्थिव शरीरों की पहचान की जा सकी है।

उन्होंने कहा कि केवल पहचान किए गए पार्थिव शरीर ही बुधवार को उनके परिजनों को सौंपे जाएंगे। बाकी पार्थिव शरीरों को सेना के बेस हास्पिटल की मोर्चरी में रखा जाएगा।

पालम एयरपोर्ट पर मां-पिता को श्रद्धांजलि देने पहुंचीं जनरल रावत की पुत्रियां।जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीरों को शुक्रवार पूर्वाह्न 11 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक आम जनता के अंतिम दर्शन के लिए उनके 3 कामराज मार्ग स्थित आवास पर रखा जाएगा।

दोपहर 12:30 बजे से अपराह्न 1:30 बजे के बीच का समय सैन्य कर्मियों के लिए बिपिन रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि देने के लिए होगा।

जनरल रावत की अंतिम यात्रा उनके आवास से बरार स्क्वायर श्मशान घाट तक अपराह्न करीब 2 बजे शुरू होगी।

अंतिम संस्कार शाम 4 बजे निर्धारित है। ब्रिगेडियर लिड्डर का अंतिम संस्कार सुबह नौ बजे किया जाएगा।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment