निलंबन वापसी को लेकर विपक्षी सदस्य आज दिनभर धरना देंगे

Last Updated 08 Dec 2021 05:17:55 AM IST

संसद के मानसून सत्र के दौरान निलंबित 12 सदस्यों की निलंबन वापसी लेकर राज्यसभा में निरंतर गतिरोध बरकरार है।


निलंबन वापसी को लेकर विपक्षी सदस्य आज दिनभर धरना देंगे

विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण मंगलवार को भी पूरे दिन राज्यसभा की कार्यवाही नहीं चल सकी। विपक्षी दलों ने निलंबन वापसी को लेकर अपने विरोध को तेज करते हुए बुधवार को संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा ने समक्ष पूरे दिन के लिए धरना देने का निर्णय किया है।

राज्यसभा में मंगलवार को 12 सदस्यों के निलंबन के मुद्दे पर गतिरोध रहा। उच्च सदन की बैठक दो बार के स्थगन के बाद दोपहर तीन बजकर करीब 15 मिनट पर पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

दो बार के स्थगन के बाद अपराह्न तीन बजे बैठक शुरू होने पर उपसभापति हरिवंश ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया को सहायता प्राप्त जननीय प्रौद्योगिकी (विनियमन) विधेयक, 2021 और सरोगेसी (विनियमन) विधेयक, 2020 पर अपनी बात पूरी करने के लिए कहा। मांडविया ने अपनी बात शुरू की।

इसी बीच, विपक्षी सदस्यों ने निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर हंगामा शुरू कर दिया और आसन के समक्ष आकर नारे लगाने लगे।

हालांकि इस बीच संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि हम सरकार की तरफ से कहना चाहते हैं कि हम शोरगुल में विधेयक पारित नहीं करना चाहते। मैं आपके (आसन) माध्यम से अनुरोध करता हूं कि वे (निलंबित विपक्षी सदस्य) माफी मांगें।

इसी दौरान राजद के सदस्य मनोज कुमार झा ने व्यवस्था का प्रश्न उठाते हुए सदन में हो रहे हंगामे का जिक्र किया। उप सभापति हरिवंश ने विधेयक पर कई सदस्यों को अपनी बात रखने के लिए कहा, लेकिन विपक्षी दलों के सदस्यों ने सदन में व्यवस्था नहीं होने की बात कही।

इस दौरान हंगामा और नारेबाजी भी होती रही।

सहारा न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment