प्रयागराज: महंत नरेंद्र गिरि बाघंबरी मठ में दी गई भू-समाधि

Last Updated 22 Sep 2021 11:32:21 AM IST

महंत नरेंद्र गिरि बाघंबरी मठ में भू-समाधि दी गई । इसके साथ ही महंत ब्रह्म में लीन हो गए हैं। अंतिम प्रक्रिया नरेंद्र गिरि के सुसाइड नोट में घोषित उत्तराधिकारी बलवीर ने संपन्न कराई।


 सोमवार शाम को संदिग्ध परिस्थितियों में मृत पाए गए महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमार्टम बुधवार सुबह पांच डॉक्टरों के एक पैनल द्वारा किया गया, जिनके नामों को गुप्त रखा गया है। डॉक्टरों के पैनल में मोतीलाल नेहरू अस्पताल के दो, जिला अस्पताल के दो और मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा नामित एक डॉक्टर शामिल थे।

पोस्टमार्टम की पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गई। फिलहाल रिपोर्ट को सील कर दिया गया है।

निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र पुरी ने कहा, "दिवंगत संत के पोस्टमार्टम के बाद, उनके पार्थिव शरीर को संगम में पारंपरिक स्नान के लिए ले जाया जाएगा। हम फिर हनुमान मंदिर के लिए आगे बढ़ेंगे और जुलूस अल्लाहपुर के बाघंबरी मठ में वापस आ जाएगा।"

अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष देवेंद्र शास्त्री ने कहा कि अनुष्ठान एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है क्योंकि अशुभ 'पंचक' गुरुवार सुबह 7.30 बजे समाप्त होगा। इस दौरान समाधि नहीं दी जाती है।

उन्होंने आगे कहा कि नरेंद्र गिरि को बाघंबरी मठ में समाधि दी जाएगी और मृतक महंत की इच्छा के अनुसार नींबू के पेड़ के नीचे एक जगह का चयन किया गया है।

संतों ने कहा, "उन्हें बैठने की मुद्रा में समाधि दी जाएगी जिसका अर्थ है कि वह ध्यान में हैं। यह धार्मिक अभ्यास के अनुसार किया जाएगा।"

तीसरे दिन (24 सितंबर) को 'धूल रोटी' की रस्म अदा की जाएगी और भक्तों को प्रसाद दिया जाएगा।

सुसाइड नोट में नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी के रूप में नामित महंत बलबीर गिरि ने कहा, "पंच के सभी सदस्य आ चुके हैं और वे बुधवार को नगर यात्रा के बाद एक बैठक करेंगे।"

यह भी पता चला है कि हालांकि सभी 13 अखाड़ों के प्रतिनिधि या तो शहर में आ चुके हैं या उनके समाधि से पहले पहुंचने की उम्मीद है, अखाड़ा परिषद की सबसे महत्वपूर्ण बैठक 'शोष्ठी' (द्रष्टा के निधन के 16 दिन बाद) के बाद होगी।

इसके बाद बैठक औपचारिक रूप से देश के 13 मान्यता प्राप्त मठों के शीर्ष निकाय के अगले अध्यक्ष का चुनाव करेगी।

आईएएनएस
प्रयागराज


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment