ब्रिटेन से शहीद उधम सिंह की पिस्तौल वापस चाहते हैं अमरिंदर

Last Updated 26 Aug 2021 12:07:26 AM IST

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर ब्रिटेन सरकार से महान शहीद शहीद उधम सिंह की पिस्तौल और निजी डायरी सहित उनके व्यक्तिगत सामान को वापस लाने की मांग की है।


पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह

अमरिंदर सिंह ने केंद्रीय मंत्री को लिखे अपने पत्र में उनसे इस मामले को ब्रिटेन की सरकार के सामने उठाने की अपील की ताकि देश भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाते हुए शहीद और महान देशभक्त के प्रति अपना सर्वोच्च आभार व्यक्त कर सके।

"आप जानते होंगे कि इसी पिस्तौल से उन्होंने जलियांवाला बाग में तत्कालीन ब्रिटिश सरकार के नृशंस कृत्य का बदला लिया था। जहां पंजाब के तत्कालीन उपराज्यपाल माइकल ओ डायर के नेतृत्व में सैकड़ों निहत्थे और निर्दोष भारतीयों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।"

मुख्यमंत्री ने लिखा, "इस पिस्तौल के साथ शहीद उधम सिंह ने लंदन के कैक्सटन हॉल में माइकल ओ डायर को न्याय के कटघरे में खड़ा किया था।"

अमरिंदर सिंह ने आगे कहा, "यह भी ज्ञात है कि शहीद ऊधम सिंह अपने व्यक्तिगत लॉग के रूप में एक डायरी रखते थे। जो भारत वापस लाने के योग्य भी है, ताकि देश के लोगों को इससे प्रेरणा और प्रेरणा मिल सके।"

आईएएनएस
चंडीगढ़


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment