भारत की शिक्षा प्रणाली ने नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ बड़ी छलांग लगाई है: प्रधान

Last Updated 08 Jul 2021 04:15:20 PM IST

नए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बृहस्पतिवार को कहा कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति के साथ भारत की शिक्षा प्रणाली ने एक बड़ी छलांग लगाई है।


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (फाइल फोटो)

बुधवार को हुए केंद्रीय मंत्रिपरिषद विस्तार एवं फेरबदल में प्रधान को शिक्षा मंत्रालय का प्रभार दिया गया था। राजकुमार रंजन सिंह, सुभाष शेखर और अन्नपूर्णा देवी को शिक्षा राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

शिक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने के उपरांत धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और हमारे शैक्षणिक संस्थानों के समर्थन में, हम शिक्षा को रोजगार के साथ एकीकृत करने और इसे अधिक समावेशी, समग्र, बहु-विषयक और वैश्विक मानकों के अनुरूप बनाने में नए मानक स्थापित करना जारी रखेंगे।"

शिक्षा मंत्रालय का कार्यभार मिलने के बाद धर्मेंद्र प्रधान ने शिक्षा राज्यमंत्रियों एवं विभिन्न केंद्रीय तकनीकी शिक्षण संस्थानों के निदेशकों समेत प्रधानमंत्री से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम बात की। प्रधानमंत्री के साथ हुई इस ऑनलाइन बैठक में आईआईटी मद्रास, आईआईटी बॉम्बे, आईआईएससी बेंगलुरु और आईआईटी कानपुर के निदेशक भी शामिल हुए।

नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि नई शिक्षा नीति की शुरुआत के साथ, भारतीय शिक्षा प्रणाली ने एक बड़ी छलांग लगाई है। हम भारत को एक समान ज्ञान वाले समाज की ओर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह बहुत गर्व की बात है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने मुझे और नई टीम को शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता परि²श्य पर काम करने के साथ-साथ भारत की अबाध प्रगति के लिए अनुसंधान और नवाचार को प्रोत्साहित करने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी है।

धर्मेंद्र प्रधान शिक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिलने से पहले पेट्रोलियम मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे थे। पूर्व शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक द्वारा इस्तीफा दिए जाने के बाद धर्मेंद्र प्रधान को यह महत्वपूर्ण मंत्रालय सौंपा गया है।  


 

 

आईएएनएस
नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment