डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती आज, PM मोदी समेत दिग्गजों ने किया नमन

Last Updated 06 Jul 2021 10:36:04 AM IST

देश में आज मंगलवार को भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 120वीं जयंती मनाई जा रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी समेत अन्य दिग्गज नेताओं ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी को श्रद्धांजलि दी।


इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया मैं डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। उनके आदर्श देश भर में लाखों लोगों को प्रेरित करते हैं। डॉक्टर मुखर्जी ने अपना जीवन भारत की एकता और प्रगति के लिए समर्पित कर दिया। उन्होंने खुद को एक असाधारण विद्वान और बुद्धिजीवी के रूप में भी प्रतिष्ठित किया।

उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने प्रखर राष्ट्रवादी डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री नायडू ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर मंगलवार को यहां जारी एक संदेश में कहा कि डॉ. मुखर्जी एक दूरदर्शी नेता और समर्पित देशभक्त थे। वह एक शिक्षाविद्, मानवतावादी, राष्ट्रीय एकता और अखंडता के पुरोधा थे। उनका विराट व्यक्तित्व लोगों को प्रेरित करता रहेगा। श्री नायडू ने कहा, मैं राष्ट्रवादी विचारक, संविधान सभा के सदस्य और शिक्षाशास्त्री डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी की जन्म जयंती पर, देश के लिए उनके आदर्शों को कोटिश: नमन करता हूं। देश की एकता के लिए उन्होंने अपना जीवन बलिदान किया, उसे अक्षुण्ण रखना हर पीढ़ी का दायित्व है।

 

वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी उन्हें याद किया और कहा कि उनके सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के विचार चिरकाल तक प्रासंगिक रहेंगे। शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘‘डॉ. मुखर्जी ने अपनी दूरदर्शी सोच से देश में शिक्षा, स्वास्थ्य व औद्योगिक विकास की मजबूत नींव रखने और सामरिक दृष्टि से भारत को सशक्त बनाने में अहम योगदान दिया. उनके सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के विचार चिरकाल तक प्रासंगिक रहेंगे। ऐसे अप्रतिम राष्ट्रनायक की जयंती पर उन्हें कोटिशः नमन।’’


उन्होंने कहा कि ‘‘एक राष्ट्र, एक निशान, एक विधान’’ के प्रणेता श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी के लिए देशहित से ऊपर कुछ नहीं था और भारत की अखंडता के लिए उनके बलिदान और संघर्ष ने कश्मीर और बंगाल को देश का अभिन्न अंग बनाए रखा. उन्होंने कहा, ‘‘मुखर्जी राष्ट्र पुनर्निर्माण में स्वदेशी नीतियों के दृढ़ समर्थक थे।’’

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस मौके पर ट्वीट किया, ‘’देशभक्त और राष्ट्रवादी डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारत की एकता और अखंडता के लिए अपना जीवन समर्पित किया. हमारे प्रेरणा स्त्रोत व एक प्रखर राष्ट्रवादी विचारक श्रद्धेय डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर उन्हें उन्हें कोटि-कोटि नमन’।

 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। सिंह ने मंगलवार को अपने एक ट्वीट संदेश में कहा,भारत के महान सपूत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा हूं। वह सच्चे राष्ट्रवादी थे जिन्होंने जाने-माने विद्वान, शिक्षाविद और सुधारवादी के रूप में अपनी अलग पहचान बनाई।
 

वर्ष 1901 में तत्कालीन कलकत्ता (कोलकाता) में जन्में मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के खिलाफ देशव्यापी अभियान चलाया था। उन्होंने ही कश्मीर को लेकर ''नहीं चलेगा एक देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान'' का नारा दिया था।

लगातार दूसरी बार केंद्र की सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया। मुखर्जी ने 21 अक्टूबर 1951 को भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी, जो बाद में भारतीय जनता पार्टी बनी।

 

एजेंसियां
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment