पीएम मोदी ने जापानी प्रधानमंत्री सुगा से फोन पर की बातचीत, भारत आने का दिया आमंत्रण

Last Updated 26 Apr 2021 03:37:52 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने जापानी समकक्ष योशिहिदे सुगा से फोन पर बात कर दोनों देशों के बीच जारी विभिन्न द्विपक्षीय पहलों की प्रगति की समीक्षा की और कोविड-19 सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा की।


मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री से फोन पर की बातचीत (file photo)

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से फोन पर बात हुई। हमने दोनों देशों के बीच जारी विभिन्न द्विपक्षीय पहलों की समीक्षा की. हमने उच्च प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और कोविड-19 महामारी से साथ मिलकर मुकाबला करने सहित आपसी सहयोग के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।’’



प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार को एक वक्तव्य जारी कर कहा कि दोनों नेताओं ने अपने अपने देशों में कोविड महामारी से उत्पन्न स्थिति तथा इसके परिप्रेक्ष्य में विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की।

उन्होंने इन चुनौतियों से निपटने के लिए भारत और जापान के बीच घनिष्ठ सहयोग के महत्व का उल्लेख किया।

दोनों देशों के बीच आवश्यक वस्तुओं और उपकरणों की भराेसेमंद आपूर्ति श्रंखला, प्रौद्योगिकी के आदान प्रदान और विनिर्माण तथा कौशल विकास के बारे में भी बात हुई।

इस संदर्भ में दोनों नेताओं ने विशेष कौशल श्रमिक समझौते के शीघ्र क्रियान्वयन की जरूरत पर बल दिया । उन्होंने मुंबई- अहमदाबाद हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट को दोनों देशों के बीच सहयोग का उत्तम उदाहरण बताया।

दोनों नेताओं ने एक दूसरे के देशों में उनके नागरिकों को कोविड महामारी के दौरान मिली सुविधाओं की सराहना की और इसे आगे भी जारी रखने पर सहमति व्यक्त की।

प्रधानमंत्री ने महामारी से निपटने में सहयोग के लिए जापान के प्रधानमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।

उन्होंने उम्मीद जतायी कि स्थिति सामान्य होने के बाद वह निकट भविष्य में शीघ्र ही सुगा का भारत में स्वागत करने को उत्सुक हैं।
 

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment