केरल की 3 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 12 अप्रैल को

Last Updated 17 Mar 2021 03:48:00 PM IST

केरल के तीन राज्यसभा सीटों के लिए 12 अप्रैल को द्विवार्षिक चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि केरल से चुने गए राज्यसभा के 3 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में खत्म होने जा रहा है, लिहाजा यहां द्विवार्षिक चुनाव कराए जा रहे हैं।


केरल की 3 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव 12 अप्रैल को

इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के नेता अब्दुल वहाब, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्‍सवादी) के नेता के.के. रागेश और कांग्रेस के वायलार रवि का कार्यकाल 21 अप्रैल को खत्म हो रहा है। लिहाजा आयोग ने 16 अप्रैल तक चुनाव प्रक्रिया पूरी कर सीटें भरने के लिए केरल में द्विवार्षिक चुनाव कराने का फैसला किया है।

आयोग के अनुसार मतदान को लेकर अधिसूचना 24 मार्च को जारी की जाएगी। इसके बाद नामांकन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, नामांकन की जांच करने की तारीख 3 अप्रैल और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तारीख 5 अप्रैल है। इन तीनों सीटों पर मतदान 12 अप्रैल को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे के बीच होगा और मतगणना भी उसी दिन शाम 5 बजे होगी।



आयोग ने स्पष्ट किया है कि ये चुनाव भी कोविड-19 के लिए जारी किए गए व्यापक दिशानिर्देशों के तहत कराए जाएंगे। चुनाव से जुड़ी हर गतिविधि के दौरान सभी को मास्क पहनना अनिवार्य है। चुनाव हॉल में आने वाले सभी लोगों की जांच की जाएगी और पूरी प्रक्रिया के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाएगा।

आयोग ने चुनाव के लिए केरल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पर्यवेक्षक नियुक्त किया है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment