जेईई मेन परीक्षा के नतीजे घोषित

Last Updated 08 Mar 2021 10:26:22 PM IST

जेईई मेन परीक्षा के नतीजे सोमवार रात घोषित कर दिए गए। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली गई इन परीक्षाओं में 6 छात्रों ने शत प्रतिशत अंक हासिल कर टॉप किया है। सोमवार को केवल पेपर 1 (बी.ई. और बी.टेक) के अंक घोषित किए जा रहे हैं।


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी

पेपर 2 ए और 2 बी (बी आर्क और बी प्लानिंग) के परिणाम अगले कुछ दिनों में जारी किए जाएंगे। शत प्रतिशत अंक हासिल करने वाले छात्रों में राजस्थान सेंटर के साकेत झा, चंडीगढ़ सेंटर से गुरमीत सिंह, दिल्ली एनसीआर से प्रवर कटारिया और रिमझिम दास, महाराष्ट्र सेंटर से सिद्धांत मुखर्जी और गुजरात सेंटर से अनंत कृष्ण शामिल हैं। इन सभी छात्रों ने जेईई मेन परीक्षा में 100 में से 100 अंक हासिल किए हैं।

छात्र अपना परीक्षा परिणाम एनटीए की वेबसाइट पर देख सकते हैं। जेईई मेन परीक्षा, एनटीए द्वारा 24 से 26 फरवरी 2021 तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में पेपर 1 (बी.ई. और बी.टेक) के लिए कुल 6.52 लाख उम्मीदवार पंजीकृत थे।

828 केंद्रों में कोलंबो, दोहा, दुबई, काठमांडू, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर और कुवैत में भारत के बाहर 9 शहरों सहित 331 शहरों में परीक्षा आयोजित की गई थी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के मुताबिक अब मार्च, अप्रैल और मई में होने वाली जेईई मेन परीक्षाओं के बाद छात्रों की औसत रैंक घोषित की जाएगी।

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, "जेईई (मुख्य) फरवरी सत्र 2021 के परिणाम सामने हैं। छात्रों को बधाई। पिछले साल तक, परीक्षा केवल 3 भाषाओं में होती थी, लेकिन इस बार परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की गई थी और परिणाम 10 दिनों में घोषित किए गए हैं।"

परीक्षा के सुचारू और निष्पक्ष आचरण की निगरानी के लिए परीक्षा केंद्रों पर कुल 742 पर्यवेक्षक, 261 सिटी-कोऑर्डिनेटर, 19 क्षेत्रीय समन्वयक, 06 विशेष समन्वयक और 02 राष्ट्रीय समन्वयक तैनात किए गए थे।

परीक्षा के दौरान उम्मीदवारों द्वारा मोबाइल या किसी अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के माध्यम से अनुचित व्यवहार को रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों पर 25557 जैमर लगाए गए थे। कोविड 19 सावधानियों के साथ परीक्षाएं आयोजित की गईं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment