सरकार-किसानों की बैठक खत्म, अगली वार्ता 15 जनवरी को होने की संभावना

Last Updated 08 Jan 2021 03:15:03 PM IST

नए कृषि कानूनों को लेकर विज्ञान भवन में केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच आठवें दौर की बैठक खत्म हो गई है। किसान और सरकार के बीच बैठक खत्म होने के बाद अगली बैठक अब 15 जनवरी के बाद होगी।


विज्ञान भवन में किसानों-सरकार के बीच बैठक शुरू

इस मीटिंग में हर बार की तरह केंद्र सरकार के तीन मंत्री और 40 किसान नेताओ ने हिस्सा लिया। सरकार को उम्मीद थी कि आज की बैठक से कोई न कोई नतीजा जरूर निकलेगा।

विज्ञान भवन में ढाई बजे से बैठक शुरू होने से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गृहमंत्री अमित शाह से उनके आवास पर भेंट की। इस दौरान तीनों मंत्रियों के बीच आज की बैठक को लेकर रणनीति बनी। अमित शाह से मिलकर बाहर निकले कृषि मंत्री तोमर ने मीडिया से बातचीत के दौरान आज की बैठक से सकारात्मक नतीजे निकलने की उम्मीद जताई।



आज शुरू हुई आठवें राउंड की बैठक में दो प्रमुख मुद्दों पर चर्चा होनी थी। पहला मुद्दा तीनों कृषि कानूनों की वापसी और दूसरा मुद्दा एमएसपी की गारंटी का है।

4 जनवरी को हुई पिछली बैठक में सिर्फ तीनों कृषि कानून के मुद्दे पर ही दोनों पक्षों में बातचीत हो पाई थी, एमएसपी के मुद्दे पर कोई चर्चा नहीं हुई थी। ऐसे में किसान नेताओं का कहना है कि आज की बैठक में एमएसपी की कानूनी गारंटी पर भी खास तौर से चर्चा करेंगे।

बता दें कि कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर पहले ही कह चुके हैं कि कृषि कनूनों की वापसी नहीं होगी। हलांकि केंद्र सरकार ने यह भी कहा है कानूनों की वापसी की जगह जरूरी संशोधन करने को वह तैयार है। लेकिन किसान नेताओं ने स्पष्ट कहा है कि वे संशोधन नहीं बल्कि कानूनों की वापसी चाहते हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment