गुजरात चुनाव: ...इसलिए द्वारका से चुनावी अभियान शुरू करेंगे राहुल गांधी

Last Updated 18 Sep 2017 03:37:48 PM IST

अमेरिका में अपने दो हफ्ते की यात्रा खत्म करने के बाद 21-22 सितंबर को लौट रहे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी सीधे गुजरात के चुनावी मैदान में उतरेंगे. यहां वह अपने चुनावी अभियान की शुरुआत 25 सितंबर से करेंगे.


कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी (फाइल फोटो)

राहुल गांधी अपने चुनावी अभियान की शुरुआत हिंदू धर्म के चार धामों में से एक द्वारका से करेंगे. सूत्रों के मुताबिक उनकी तीन-तीन दिनों की कुल चार जनसंवाद यात्राएं होंगी और इसके तहत वह 12 दिनों में लगभग पूरे गुजरात का सफर तय करेंगे.

दरअसल, कांग्रेस ने चुनावी दृष्टिकोण से गुजरात को चार जोन में बांटा है और चारों जोन के लिए एआईसीसी के स्तर पर एक सचिव नियुक्त किया गया है. हर जोन में राहुल गांधी तीन दिन की जनसंवाद यात्रा करेंगे. यानि गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले उनकी चार जोन में कुल 12 दिनों की जनसंवाद यात्रा होगी. पार्टी की तरफ से इस यात्रा के दौरान गुजरात के ज्यादातर जिलों से गुजरने का लक्ष्य रखा गया है.

राहुल गांधी 12 दिनों की यात्रा में हर दिन करीब 120 से 140 किलोमीटर का सफर करेंगे. यानि यात्रा के दौरान वह 1500 से 1800 किलोमीटर के बीच की यात्रा तय करेंगे. इस यात्रा के पहले फेज के तीन दिनों में वह कुल 500 किलोमीटर की यात्रा करेंगे. 

बहुसंख्यक समुदाय को लुभाना है मकसद

दरअसल द्वारका से जनसंवाद यात्रा की शुरुआत करने के पीछे कांग्रेस का एक खास मकसद है. गुजरात दंगे के बाद 2002 से लेकर 2012 तक गुजरात विधानसभा चुनाव में मतदाताओं का ध्रुवीकरण धार्मिक आधार पर होता रहा है जिसका नुकसान कांग्रेस को हुआ. कांग्रेस पर अल्पसंख्यक समुदाय के तुष्टिकरण का आरोप भी लगता रहा है. ऐसे में जनसंवाद यात्रा की शुरुआत के लिए हिंदू धर्म की नगरी द्वारका का चुनाव बहुसंख्यक समुदाय को एक संकेत देने के लिए भी है.

द्वारका हिंदुओं के पवित्र धर्मस्थल चारधाम में से एक है और इसे देवभूमि द्वारका के नाम से संबोधित किया जाता है. देश की सात प्राचीन नगरी यानि सप्तपुरी में एक नाम द्वारका का भी है. द्वारका की पहचान भगवान कृष्ण के प्राचीन साम्राज्य द्वारका राज्य के तौर पर भी होती है. ये भी माना जाता है कि गुजरात की पहली राजधानी द्वारका ही थी. साफ है कि बहुसंख्यक समुदाय में संकेत देने के लिए गुजरात विधानसभा चुनाव में द्वारका से बेहतर कोई दूसरी जगह नहीं हो सकती.

 

नीरज कुमार


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment