बड़ी आंत के कैंसर में और नुकसानदेह हो सकता है तनाव : शोध

Last Updated 13 Oct 2024 05:59:09 PM IST

वैसे तो तनाव कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। लेकिन कोलोरेक्टल कैंसर यानी बड़ी आंत के कैंसर में यह ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है। एक शोध में यह बात सामने आई है।


बड़ी आंत के कैंसर

चीनी शोधकर्ताओं की एक टीम ने दिखाया कि लंबे समय तक रहने वाला तनाव आंत के माइक्रोबायोटा के संतुलन को बाधित करता है, जो फिर बड़ी आंत के कैंसर को तेजी से बढ़ाता है।

वैज्ञानिकों ने शोध में पता लगाया कि कुछ खराब बैक्टीरिया से तनाव संबंंधी कुछ बीमारियां हो सकती हैं। इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने एक विशेष प्रकार के बैक्टीरिया की पहचान की, जिससे इसका इलाज किया जा सकता है।

चीन की सिचुआन यूनिवर्सिटी की वेस्ट चाइना हॉस्पिटल की टीम ने आंत के माइक्रोबायोटा को खत्म करने के लिए वैनकॉमाइसिन, एम्पीसिलीन, नियोमाइसिन और मेट्रोनिडाजोल के कॉकटेल एंटीबायोटिक का इस्तेमाल किया। इसके बाद मल के माइक्रोबायोटा का प्रत्यारोपण किया गया ताकि पता लगाया जा सके कि बड़ी आंत के कैंसर की प्रगति को तेज करने में तनाव की भूमिका के लिए आंत का माइक्रोबायोटा आवश्यक है या नहीं।

परिणामों से पता चला कि लंबे समय तक चले तनाव के कारण न सिर्फ ट्यूमर का आकार तेजी से बढ़ा, बल्कि इसने आंत के लाभकारी बैक्टीरिया - विशेष रूप से लैक्टोबैसिलस जीनस - को भी कम कर दिया।

विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता डॉ. किंग ली ने कहा, "तनाव से संबंधित बड़ी आंत के कैंसर की प्रगति को लाभकारी आंत के बैक्टीरिया में कमी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, क्योंकि यह कैंसर के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को कमजोर करता है।"

ली ने कहा,"मल विश्लेषण के माध्यम से हमने पाया कि लैक्टोबैसिलस प्लांटारम विशेष रूप से पित्त एसिड मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही 'सीडी8 प्लस टी' कोशिकाओं की कार्यक्षमता में सुधार करता है। यह दर्शाता है कि लैक्टोबेसिलस कैसे ट्यूमर के खिलाफ प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है।

शोध से पता चला कि लैक्टोबैसिलस आधारित चिकित्सा पद्धति से मरीजों, विशेषकर दीर्घकालिक तनाव से प्रभावित मरीजों के उपचार में काफी संभावनाएं हैं।

ली ने आगे कहा, "आंत में लैक्टोबैसिलस जैसे लाभकारी बैक्टीरिया को बहाल करने से बड़ी आंत के कैंसर के खिलाफ शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा मजबूत हो सकती है।"

यह अध्ययन ऑस्ट्रिया के विएना में यूनाइटेड यूरोपियन गैस्ट्रोएंटरोलॉजी वीक 2024 में प्रस्तुत किया गया।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment