बिना हेलीकॉप्टर के सफर नहीं करता शेख हसीना का चपरासी

Last Updated 16 Jul 2024 06:34:07 PM IST

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ऐलान किया है कि भ्रष्टाचार के कई घोटाले सामने आने के बाद सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। विश्व बैंक के अनुसार, लगभग 170 मिलियन की आबादी वाले बंग्लादेश में प्रति व्यक्ति औसत जीडीपी 2,529 डॉलर है।


बांग्लादेश प्रधानमंत्री शेख हसीना

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ऐलान किया है कि वह भ्रष्टाचार के कई घोटाले सामने आने के बाद सख्त कदम उठा रही हैं। इनमें उनके घरेलू नौकर का मामला भी शामिल है, जो अब 34 मिलियन डॉलर की संपत्ति अर्जित करने के बाद हेलीकॉप्टर से सफर करने लगा है। उसके अलावा पूर्व सेना प्रमुख,एक पूर्व पुलिस प्रमुख,सीनियर टैक्स अधिकारी और राज्य भर्ती अधिकारी शामिल हैं। हसीना ने कहा कि भ्रष्टाचार एक पुरानी और गंभीर समस्या है। हसीना ने हंलाकि अपने नौकर का नाम तो नहीं लिया लेकिन अखबारों और समाचार चैनलों के माध्यम से उसका नाम जहांगीर आलम बताया जा रहा है।  हसीना ने कहा कि ‘वह आदमी जो मेरे घर में चपरासी के तौर पर काम करता था - अब उसके पास $34 मिलियन हैं। वो हेलीकॉप्टर के बिना नहीं चल सकता। उसने इतना पैसा कैसे कमाया? यह जानने के बाद मैंने तुरंत कार्रवाई की। एक औसत बांग्लादेशी को इतनी रकम कमाने में 13,000 साल से ज़्यादा लग जाएंगे।

विश्व बैंक के अनुसार, लगभग 170 मिलियन की आबादी वाले देश में प्रति व्यक्ति औसत जीडीपी 2,529 डॉलर है।

मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी के प्रवक्ता ए.के.एम. वहीदुज्ज़मां ने कहा, ‘अगर शेख हसीना का चपरासी इतना पैसा कमा सकता है, तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उनके बॉस ने कितना पैसा कमाया होगा.’ उन्होंने कहा, ‘सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि उसके अपराध के लिए मुकदमा नहीं चलाया गया। उसे सिर्फ उसके पद से हटा दिया गया।

बांग्लादेश केअखबारों ने राजधानी ढाका के पूर्व सेना प्रमुख अजीज अहमद के खिलाफ भी भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। जिसको उन्होंने सिरे से खारिज कर दिया। इसके अलावा भ्रष्टाचार विरोधी आयोग ने कई शीर्ष टैक्स अधिकारियों की संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को फ्रीज करने का भी हुक्म दिया है क्योंकि उन पर कथित तौर पर करोड़ों डॉलर की हेराफेरी करने का इल्ज़ाम लगा है। पिछले हफ्ते, पुलिस ने नौकरी की परीक्षा से पहले भर्ती के कागजात बेचने वाले सिविल सेवकों के एक गिरोह को पकड़ा था जो नाजायज तरीके से लाखों डॉलर कमा रहे थे।

समय डेस्क
New Delhi


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment