ओरबान की रूस एवं चीन यात्रा के बाद ईयू के शीर्ष पदाधिकारी अनौपचारिक बैठकों का करेंगे बहिष्कार

Last Updated 16 Jul 2024 09:29:31 AM IST

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान की रूस और चीन समेत कुछ देशों के नेताओं के साथ बैठकें करने के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) के शीर्ष अधिकारी हंगरी की मेजबानी में आयोजित होने वाली अनौपचारिक बैठकों का बहिष्कार करेंगे।


रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन एवं हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान

यूरोपीय आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी।

आयोग के प्रवक्ता एरिक मेमर ने सोमवार को ‘एक्स’ पर लिखा कि यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष और अन्य शीर्ष पदाधिकारियों का बैठकों का बहिष्कार करने का अत्यंत असामान्य फैसला ईयू की हंगरी की अध्यक्षता शुरू होने के बाद की हालिया घटनाओं की रोशनी में सामने आया है।

हंगरी ने एक जुलाई को ईयू की क्रमिक अध्यक्षता संभाली थी। उसके बाद से उसके प्रधानमंत्री ओरबान ने यूक्रेन, रूस, अजरबैजान, चीन और अमेरिका की यात्रा की है । विभिन्न देशों की यात्रा को उन्होंने यूक्रेन में रूस के युद्ध को समाप्त करने के लिए मध्यस्थता के उद्देश्य से संचालित ‘शांति मिशन’ नाम दिया।

ओरबान की सरकार के रूस से मित्रवत रिश्ते हैं और उसने यूक्रेन को समर्थन देने के अधिकतर ईयू सदस्य देशों की नीति का विरोध किया है।

बहिष्कार का फैसला हंगरी की मेजबानी में होने वाली अनौपचारिक बैठकों के लिए है। यूरोपीय आयोग के अध्यक्ष जैसे शीर्ष पदाधिकारियों की जगह पर वरिष्ठ नौकरशाह इनमें भाग लेंगे।

एपी
बुडापेस्ट


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment