World News: थाईवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री के खिलाफ चीन ने जवाबी कदम उठाए

Last Updated 16 Jul 2024 08:05:52 AM IST

थाईवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री से संबंधित हालिया रुझानों के जवाब में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में अपनी बातें रखी।


World News

प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने थाईवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री के मुख्य ठेकेदारों और उनके वरिष्ठ प्रबंधकों के साथ-साथ उन सैन्य उद्योग उद्यमों के खिलाफ कानून के अनुसार जवाबी कदम उठाए हैं, जिन्होंने हाल के वर्षों में थाईवान को अमेरिकी हथियारों की बिक्री में भाग लिया है और "थाईवान-अमेरिका रक्षा उद्योग मंच" में भाग लेने के लिए थाईवान गए हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय द्वारा 12 जुलाई को जारी सूचना के अनुसार चीन ने थाईवान को हथियारों की बिक्री में शामिल छह अमेरिकी सैन्य-औद्योगिक कंपनियों और पांच वरिष्ठ प्रबंधकों के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की है।

चीनी प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिका द्वारा चीन के थाईवान क्षेत्र को हथियारों की बिक्री एक-चीन सिद्धांत और तीन चीन-अमेरिका संयुक्त विज्ञप्तियों, विशेष रूप से "17 अगस्त" विज्ञप्ति का गंभीर उल्लंघन करती है, जो चीन के आंतरिक मामलों में गंभीरता से हस्तक्षेप करती है और चीन की प्रभुसत्ता व प्रादेशिक अखंडता को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment