Nepal Politics : केपी शर्मा ओली बनेंगे प्रधानमंत्री, आज लेंगे शपथ

Last Updated 14 Jul 2024 09:08:17 AM IST

नेपाल में पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-यूएमएल पार्टी के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने देश में नई सरकार बनाने का दावा पेश किया है।


नेपाल में पूर्व प्रधानमंत्री और सीपीएन-यूएमएल पार्टी के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली

ओली रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। निवर्तमान प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की सरकार ने शुक्रवार को नेपाल की संसद का विश्वास मत खो दिया। उसके बाद ओली ने नई गठबंधन सरकार बनाने की अपनी दावेदारी पेश की है।

काठमांडू से प्रकाशित अंग्रेजी अखबार माई रिपब्लिका की रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल रविवार को आधिकारिक तौर पर ओली को प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगे। प्रचंड सरकार के अल्पमत में आने के बाद ओली शुक्रवार शाम नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ  राष्ट्रपति भवन  शीतल निवास गए और नई सरकार के गठन का दावा पेश किया।

ओली और  देउबा  ने राष्ट्रपति को साझा पत्र देकर यूएमएल और एनसी के 166 सांसदों के समर्थन का दावा किया औरओली के नेतृत्व में नई सरकार के गठन के लिए आमंत्रित किए जाने का अनुरोध किया। ओली और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा ने संयुक्त रूप से एक आवेदन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें राष्ट्रपति से प्रतिनिधि सभा में उनके बहुमत के साथ समर्थन का हवाला देते हुए ओली को नया प्रधानमंी नियुक्त करने आग्रह किया गया है।

नेपाल की प्रतिनिधि सभा (आम मतदाताओं द्वारा चुने गए प्रतिनिधि)  में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी यूएमएल के सदन के अध्यक्ष और जेल में बंद निलंबित सांसद टॉप बहादुर रायमाझी को छोड़कर 77 सांसद  हैं।  275 सीटों वाली प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए 138 सदस्यों के समर्थन की जरूरत है। 

राष्ट्रपति ने नई सरकार बनने तक दहल को कार्यवाहक प्रधानमंत्री के रूप में काम करने का आग्रह किया है।  हालांकि जनता समाजवादी पार्टी (जेएसपी), जेएसपी-नेपाल, लोकताांिक समाजवादी पार्टी, जनमत पार्टी और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी सहित कई छोटे दलों ने ने कांग्रेस-यूएमएल गठबंधन को समर्थन देने का वादा किया है।

देउबा और ओली के बीच पहली जुलाई को एक समझौता हुआ है जिसके अनुसार दोनों दल सीपीआई-यूएमल तथा एनसी 2027 में होने वाले अगले आम चुनाव तक बारी-बारी से सरकार का नेतृत्व करेंगे।

वार्ता
काठमांडू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment