ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी थिएम ने संन्यास लिया, फेडरर और नडाल ने ‘शानदार करियर’ के लिए उन्हें दी बधाई

Last Updated 23 Oct 2024 12:38:02 PM IST

टेनिस के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने डोमिनिक थिएम को उनके संन्यास पर बधाई दी, क्योंकि ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने एर्स्टे बैंक ओपन में लुसियानो डार्डेरी के खिलाफ पहले दौर में हारकर अपने पेशेवर करियर को समाप्त कर दिया।


ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी थिएम (फाइल फोटो)

ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने 2020 यूएस ओपन में एक प्रमुख खिताब जीता। वह तीन अन्य स्लैम के फाइनल में भी पहुंचे, 17 एटीपी एकल खिताब जीते; करियर की सर्वोच्च एटीपी रैंकिंग नंबर 3 हासिल की; और छह साल के बेहतर हिस्से के लिए शीर्ष 10 में शामिल रहे।

फेडरर ने इंस्टाग्राम स्टोरी में लिखा, "एक शानदार करियर का अंत हो गया। बधाई डोमी। चाहे कोई भी सतह हो, आपने हमेशा अपने शानदार बैकहैंड से मुझे हराने का एक तरीका ढूंढ लिया।'' उन्होंने कहा, "लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने इसे शालीनता और खेल भावना के साथ किया।"

थिएम ने फेडरर के खिलाफ अपने सात एटीपी हेड2हेड मुकाबलों में से पांच जीते। उनकी एकमात्र चैंपियनशिप भिड़ंत 2019 परीबा ओपन में हुई, जहां ऑस्ट्रियाई ने अपना एकमात्र एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीता।

नडाल, जिन्होंने अपनी सीरीज़ 10-6 से जीती (थिएम ने चार क्ले-कोर्ट जीत हासिल की) ने भी एक इंस्टाग्राम स्टोरी पोस्ट की, जिसमें कई लोगों की तरह ही भावना साझा की गई: "डैंके डोमी"।

थिएम ने 'बिग थ्री' - नोवाक जोकोविच, 'नडाल और 'फेडरर के खिलाफ़ एक दुर्जेय, यहां तक ​​कि चौंकाने वाला रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने बिग थ्री के खिलाफ़ 16-19 के रिकॉर्ड के साथ करियर समाप्त किया, जिसमें उन्होंने 46 प्रतिशत मैच जीते।

उन्होंने फेडरर पर 5-2 की बढ़त हासिल की (जिसमें 2016 में स्टटगार्ट में घास पर जीत भी शामिल है, (संयोग से थिएम की सबसे खराब सतह); एटीपी के आंकड़ों के अनुसार, जोकोविच (ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने टूर पर नौसिखिया रहते हुए अपने पहले पांच मैच गंवाए थे); और नडाल के खिलाफ 6-10 से हारे (जिसमें स्पेन के खिलाड़ी पर उनकी पसंदीदा लाल मिट्टी पर चार जीत शामिल हैं)।

अपने करियर के अंतिम प्रो मैच में, थिएम ने पहले सेट में शानदार प्रदर्शन किया, खासकर अपने ट्रेडमार्क बैकहैंड के साथ। लगातार पॉइंट जीते गए। थिएम न केवल दुनिया के 42वें नंबर के खिलाड़ी के साथ बने रहने में सक्षम थे, बल्कि ब्रेक के साथ बढ़त भी हासिल की। ​​हालांकि, डार्डेरी ने स्कोर 4-4 से बराबर कर दिया, जिसके बाद दोनों खिलाड़ी अपनी सर्विस बचाने में सफल रहे। टाई-ब्रेक में, थिएम के पास पहले से ही 4-2 की बढ़त और 6-5 पर एक सेट पॉइंट था। डार्डेरी ने वापसी की और पहला सेट 7-6 (6) से अपने नाम किया। डार्डेरी ने दूसरे सेट की शुरुआत ब्रेक के साथ की और इस बढ़त को अपने हाथ से जाने नहीं दिया। अंत में, यह 7-6 (6), 6-2 से इतालवी खिलाड़ी के लिए था और थिएम को पेशेवर टेनिस से विदाई में सनसनी से वंचित कर दिया गया।

मैच प्वाइंट के बाद लोअर ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी के लिए खड़े होकर तालियां बजाई गईं और प्रशंसकों द्वारा तैयार कोरियोग्राफी ने भी यूएस ओपन विजेता का सम्मान किया। और: जिस रैकेट से उन्होंने विएनर स्टैडथैल में अपनी आखिरी गेंदें मारी थीं, उसे मैच के तुरंत बाद एक डिस्प्ले केस में रख दिया गया था और अब स्टैडथैल के हॉल एफ में "आधिकारिक टेनिस अनुभव" प्रदर्शनी में इसकी प्रशंसा की जा सकती है।

थिएम ने भावुक भाषण में प्रशंसकों का आभार व्यक्त किया, "पिछले कुछ महीने में मैंने बहुत से अच्छे अलविदा कहे हैं, लेकिन आज मैं सभी सनसनीखेज वर्षों के लिए आपको धन्यवाद कहना चाहता हूं। मैं इस करियर का केवल एक हिस्सा हूं। पूरी यात्रा एक सपने की तरह रही है और मैं चाहता हूं कि आज दोपहर, आज शाम आपकी हो। मैं इससे बेहतर कल्पना नहीं कर सकता था - धन्यवाद।''

थिएम के करीबी दोस्त अलेक्जेंडर ज्वेरेव, जिन्होंने वियना में ऑट्रियन के साथ एक दोस्ताना मैच खेला था, ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया, "दुर्भाग्य से हर किसी का टेनिस करियर जल्द या बाद में खत्म हो जाएगा। लेकिन आप जिन लोगों से मिलते हैं और जो दोस्ती बनाते हैं, उम्मीद है कि वह जीवन भर बनी रहेगी।"

"कोर्ट पर अब तक की सबसे कठिन लड़ाइयों के लिए डोमीथिएम का शुक्रिया। कोर्ट के बाहर हम जो सबसे अविस्मरणीय पल साझा करने में सक्षम थे, उसके लिए आपका शुक्रिया। यह दिखाने के लिए आपका शुक्रिया कि सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वियों में से एक होने के बावजूद भी सच्ची दोस्ती संभव है। यह अलविदा नहीं है। जल्द ही मिलते हैं मेरे दोस्त।''
 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment