Belarus China Talk: चीन और बेलारूस के विदेश मंत्रियों ने की वार्ता

Last Updated 10 Jul 2024 06:26:05 AM IST

Belarus China Talk: चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पेइचिंग में यात्रा पर आए बेलारूस के विदेश मंत्री मस्किम रिचेंकोव के साथ वार्ता की। वांग यी ने बेलारूस को शांगहाई सहयोग संगठन का सदस्य बनने पर बधाई दी।


चीन और बेलारूस के विदेश मंत्रियों ने की वार्ता

उन्होंने कहा कि चीन एससीओ के वर्तमान अध्यक्ष देश के नाते विभन्न पक्षों के साथ शांगहाई भावना का प्रचार कर समन्वय मज़बूत कर एससीओ को अधिक व्यावहारिक और मजबूत बनाने को तैयार है ताकि एससीओ की आवाज़ अधिक बुलंद हो और शांति, स्थिरता व विकास बढ़ाने में अधिक बड़ी भूमिका निभाई जाए।

मस्किम रिचेंकोव ने कहा कि विदेश मंत्री बनने के बाद चीन मेरी पहली विदेश यात्रा का गंतव्य है। हम चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों के व्यावहारिक सहयोग का विस्तार करने को उत्सुक हैं।

बेलारूस सक्रियता से एससीओ वृहद परिवार की विभिन्न गतिविधियों में भाग लेगा। दोनों पक्षों के समान विचार हैं कि वे पारस्परिक विश्वसनीय दोस्त बने रहेंगे। वे वैश्विक दक्षिण देशों की एकता व समन्वय मजबूत कर एक साथ विकासशील देशों के जायज़ हितों की सुरक्षा करेंगे।

दोनों पक्षों ने यूक्रेन संकट पर रायों का आदान-प्रदान भी किया। वांग यी ने कहा कि वर्तमान में फौरन कार्य मैदान के बाहर युद्ध न फैलने, युद्ध न बढ़ने और विभिन्न पक्षों का उकसावा नहीं देने के तीन सिद्दांतों का पालन करना है। चीन रचनात्मक भूमिका जारी रखेगा।

आईएएनएस
बीजिंग


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment