2024 का चुनाव जीतने पर ट्रंप का उपराष्ट्रपति कौन होगा?

Last Updated 24 Dec 2023 07:38:57 AM IST

कोलोराडो की शीर्ष अदालत के फैसले के खिलाफ अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की अपील पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होने से पहले अन्‍य अदालतों ने उनके मुकदमे की सुनवाई शुरू कर दी है।


इस बात को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं कि 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन (एमएजीए) बॉस' उपराष्ट्रपति पद के लिए किसे चुनेंगे। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, इसके अलावा रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के प्राइमरी और कॉकस अभी भी शुरू होने बाकी हैं और जीओपी केवल सर्वेक्षण संख्याओं का पालन कर रहा है, जो ट्रंप को निक्की हेली और रॉन डेसेंटिस के खिलाफ सबसे आगे के रूप में पेश करते हैं, लेकिन पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चुनावों में कमांडिंग बढ़त ने पहले ही संभावित बहस को जन्म दे दिया है।

अमेरिका में दूसरे शीर्ष कार्यकारी पद के लिए कई नाम सामने आ रहे हैं, क्योंकि कुछ सांसदों ने मीडिया साक्षात्कारों में कहा है कि वे इस नौकरी में रुचि लेंगे। सहयोगियों के अनुसार, इस सप्ताह मार-ए-लागो में प्रतिनिधि एलिस स्टेफनिक, आर-एन.वाई. में एक हाई-प्रोफाइल समर्थक के साथ ट्रंप की मुलाकात के बाद अन्य नाम सामने आए हैं।

एलिस स्टेफ़ानिक, जो ट्रंप के गृहराज्य न्यूयॉर्क से भी हैं, 39 वर्षीय हैं, और संभावित साथी बनने के लिए सबसे उग्र सहयोगियों में से एक हैं।

वफादारी के मामले में, उन्होंने खुद को साबित किया है क्योंकि उन्होंने उनके अभियोगों की आलोचना की है और उन न्यायाधीशों के पास नैतिक शिकायतें दर्ज की हैं जिन्होंने पूर्व राष्ट्रपति से संबंधित मामलों की देखरेख की है। लेकिन न्यूयॉर्क काफी हद तक एक नीला राज्य है।

वह पूर्व राष्ट्रपति का समर्थन करने वाली युवा महिलाओं से अपील कर सकती हैं।

हालाँकि, वह न्यूयॉर्क से है, जिसने हाल के राष्ट्रपति चुनावों में नीले रंग में मतदान किया है। यूएसए टुडे ने चुनाव विशेषज्ञों के हवाले से कहा, "उपराष्ट्रपति के चयन में चुनावी विचार अक्सर अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए कोई ऐसा व्यक्ति जो पेंसिल्वेनिया, मिशिगन, विस्कॉन्सिन, नेवादा, जॉर्जिया या एरिज़ोना जैसे राज्यों में रिपब्लिकन की मदद कर सकता है, विशेष रूप से मददगार हो सकता है।"

रिपोर्टों में कहा गया है कि ट्रम्प अभियान प्रबंधकों ने संभावित नियुक्तियों पर चल रही कहानियों को "समय से पहले" कहकर खारिज कर दिया - रनिंग मेट से लेकर व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ तक।

ट्रम्प ने लगभग दो महीने पहले एनबीसी साक्षात्कार में कहा था कि उन्होंने अपने उपराष्ट्रपति की भूमिका के बारे में ज्यादा नहीं सोचा है, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्हें उपराष्ट्रपति के रूप में एक महिला की "अवधारणा पसंद है"। उन्होंने कहा, "हम सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को चुनने जा रहे हैं।"

निष्ठा अन्य सभी चीज़ों पर भारी पड़ेगी और उम्मीदवार की चुनाव योग्यता और ट्रम्प के लिए अधिक वोट खींचने की क्षमता, बिडेन और कमला हैरिस के डेमोक्रेट के दुर्जेय संयोजन के विपरीत, जहां बाद वाले हिस्पैनिक से लेकर एशियाई, भारतीय और अफ्रीकी तक सभी जातीय वोटों को खींचते हैं। अमेरिकियों के अलावा न्यूयॉर्क में अमीर अरबपतियों के साथ उनका दबदबा भी एक कारक है।

आईएएनएस
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment