कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का निधन, पीएम मोदी ने दुख जताया

Last Updated 17 Dec 2023 06:58:05 AM IST

कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा का 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। तीन साल का उनका शासन देश के अंदरूनी राजनीतिक विवाद का समाधान करने के प्रयास पर केंद्रित रहा। सरकारी टेलीविजन कुवैत टीवी ने अमीर के निधन की घोषणा की।


कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल अहमद अल सबा

अमीर के दरबार में मंत्री शेख मुहम्मद अब्दुल्ला अल सबा ने संक्षिप्त बयान पढ़कर सुनाया, ‘‘बड़े दुख के साथ हम कुवैत के लोग, अरब और इस्लामिक जगत तथा दुनिया के मैत्रीपूर्ण लोग महामहिम शेख नवाफ अल अहमद अल सबा के निधन पर शोक मनाते हैं। वह आज चल बसे।’’

हालांकि, प्रशासन ने उनके निधन की वजह नहीं बतायी है।

कुवैत के उपशासक एवं शेख नवाफ के सौतेले भाई शेख मिशाल अल अहमद अल जबर (83) दुनिया के सबसे अधिक उम्र के राजकुमार हैं।

सरकारी समाचार एजेंसी केयूएनए ने खबर दी है कि लंबे समय तक देश की सुरक्षा सेवाओं से जुड़े रहे शेख मिशाल को शनिवार दोपहर अगला अमीर नामित किया गया। वह अरब देशों के 80 साल से अधिक उम्र के नेताओं में से एक हैं।

नवंबर के आखिर में शेख नवाफ को किसी अज्ञात बीमारी को लेकर अस्पताल भर्ती कराया गया था। तब से तेल की प्रचूरता वाला यह छोटा देश उनके स्वास्थ्य के बारे में खबर का इंतजार कर रहा था।

सरकारी टेलीविजन ने पहले खबर दी थी कि मार्च 2021 में किसी अज्ञात स्वास्थ्य जांच के लिए वह अमेरिका गये थे।

कुवैत के नेताओं का स्वास्थ्य इस पश्चिम एशियाई देश में संवदेनशील मामला बना रहता है। इस देश की सीमा इराक और सऊदी अरब से सटी हुई है।

शेख नवाफ को उनके पूर्ववर्ती शेख सबा अल अहमद अल सबा के निधन के बाद 2020 में अमीर की गद्दी मिली थी। शेख सबा अपनी कूटनीति और शांतिप्रयासों के लिए जाने जाते थे और उनके निधन को लेकर पूरे क्षेत्र में संवेदना महसूस की गयी थी।

शेख नवाफ ने कुवैत के गृह मंत्री एवं रक्षा मंत्री के तौर अपनी सेवा दी थी। वह मंत्री के रूप में इन अल्पकालिक कार्यकाल के अलावा सरकार में खास सक्रिय नहीं देखे गये। वह अमीर के लिए काफी हद तक गैर विवादास्पद पंसद थे लेकिन बढ़ती उम्र के चलते यह संकेत मिल गया था कि उनका कार्यकाल छोटा होगा।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने उनके निधन पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने कहा, ‘‘महामहिम ब्रिटेन के मित्र थे और हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिए एवं पश्चिम एशिया में स्थायित्व को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने जो कुछ किया, उसके लिये हम उन्हें याद करेंगे ।’’

कुवैत की जनसंख्या 40 लाख है, और वह अमेरिकी प्रांत न्यूजर्सी से भी छोटा है। लेकिन वहां दुनिया के तेल भंडार का छठा हिस्सा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कुवैत के शासक अमीर शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर दुख व्यक्त किया।

मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘शेख नवाफ अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। हम शाही परिवार और कुवैत के लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं।’’

कुवैत के शासक अमीर का शनिवार को निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे।

एपी/भाषा
दुबई/नयी दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment