Canada ने किया आग में घी डालने का काम, यूक्रेन को नई सैन्य सहायता देने की घोषणा की

Last Updated 23 Sep 2023 09:58:56 AM IST

कनाडा (Canada) के दौरे पर आए यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Ukrainian President Volodymyr Zelensky) के साथ बैठक के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Prime Minister Justin Trudeau) ने यूक्रेन के लिए नई सैन्य, आर्थिक और विकास सहायता और निवेश की घोषणा की है।


कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो एवं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (फाइल फोटो)

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को अपने कार्यालय की वेबसाइट पर पोस्ट की गई एक प्रेस विज्ञप्ति में, ट्रूडो ने कहा कि कनाडा "बहु-वर्षीय सहायता प्रदान करने के लिए दृष्टिकोण बदल रहा है"।

उन्होंने यूक्रेन को बख्तरबंद चिकित्सा निकासी वाहनों सहित 50 वाहनों की आपूर्ति के लिए तीन वर्षों में 650 मिलियन कनाडाई डॉलर (487.5 मिलियन अमेरिकी डॉलर) के नए निवेश की घोषणा की।

विज्ञप्ति के अनुसार, ट्रूडो और ज़ेलेंस्की ने कनाडा-यूक्रेन मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो यूक्रेन के आर्थिक सुधार के लिए कनाडाई व्यवसायों को बाजार पहुंच की शर्तें सुनिश्चित करता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि दोनों देश रूसी संपत्तियों की जब्ती पर एक कार्य समूह स्थापित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ काम करने पर सहमत हुए हैं।

ट्रूडो ने मानसिक स्वास्थ्य, छोटे पैमाने के किसानों और कृषि आजीविका की बहाली, स्थानीय बुनियादी ढांचे के पुनर्वास और पुनर्निर्माण के लिए तकनीकी सहायता का समर्थन करने वाली चार बहु-वर्षीय पहलों के लिए विकास सहायता में अतिरिक्त 34 मिलियन कनाडाई डॉलर की घोषणा की।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि ट्रूडो ने 63 रूसी व्यक्तियों और संस्थाओं पर नए प्रतिबंधों की भी घोषणा की।

ज़ेलेंस्की ने शुक्रवार को सांसद में भाषण भी दिया और कनाडा और अन्य पश्चिमी सहयोगियों से आगे के समर्थन के लिए आह्वान किया।

आईएएनएस
ओटावा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment