रूस में विमान दुर्घटना में 10 लोगों की मौत, आठ शव मिले; वैग्नर चीफ प्रीगोझिन के मारे जाने की भी खबर

Last Updated 24 Aug 2023 10:17:48 AM IST

मॉस्को में बुधवार को एक विमान दुर्घटना में 10 लोगों की मौत हो गई और माना जा रहा है कि मृतकों में निजी सेना ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख येवगेनी प्रीगोझिन भी शामिल हैं।


रूस के टवर क्षेत्र में बुधवार को एक निजी विमान दुर्घटना में मारे गये 10 लोगों में से आठ के शव दुर्घटनास्थल से मिले हैं। आपातकालीन सेवाओं ने यह रिपोर्ट दी है।

प्रीगोझिन ने इस साल की शुरुआत में रूसी सेना के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया था।

रूस की नागर विमानन एजेंसी के अनुसार प्रीगोझिन विमान में मौजूद थे। दुर्घटनाग्रस्त विमान इसी नागर विमानन एजेंसी से संबद्ध था। इस दुर्घटना के बाद से प्रिगोझिन की मृत्यु को लेकर आशंकाएं जताई जाने लगीं क्योंकि विद्रोह के बाद से ही प्रीगोझिन के भविष्य को लेकर अटकलें लग रही थीं।

उस वक्त राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रीगोझिन को ‘‘गद्दार’’ और ‘‘पीठ में छुरा भोंकने’’ वाला कहकर उनकी आलोचना की थी और बदला लेने का संकल्प लिया था, लेकिन जल्द ही प्रीगोझिन के खिलाफ आरोप वापस ले लिए गए।

वैग्नर ग्रुप के प्रमुख की सेना को यूक्रेन में रूस की सेना की ओर से लड़ने वाले सर्वश्रेष्ठ लड़ाका समूहों में से एक माना जाता है। विद्रोह के बाद प्रीगोझिन को बेलारूस जाने की अनुमति दी गई थी लेकिन वह कथित तौर पर बीच-बीच में रूस में दिखाई देते थे।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने आपात अधिकारियों के हवाले से बताया कि विमान में तीन पायलट और सात यात्री सवार थे और यह विमान मॉस्को से सेंट पीटर्सबर्ग जा रहा था, राजधानी से 100 से अधिक किलोमीटर दूस त्वेर क्षेत्र में यह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

रूस के नागरिक विमानन नियामक ‘रोसावियात्सिया’ ने बताया कि प्रीगोझिन विमान में सवार थे।

उड़ान संबंधी डेटा के अनुसार, निजी विमान ने बुधवार शाम को मॉस्को से उड़ान भरी और कुछ मिनट बाद ही इसका संपर्क टूट गया। संपर्क किसी ग्रामीण क्षेत्र में टूटा जहां आसपास कोई हवाई क्षेत्र नहीं है जहां विमान सुरक्षित रूप से उतरा जा सके।

 

एजेंसियां
तल्लीन (एस्तोनिया)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment