पुतिन ने चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग पर भारत को बधाई दी, बोले : यह अंतरिक्ष अन्वेषण में बड़ा कदम

Last Updated 24 Aug 2023 07:50:58 AM IST

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) ने बुधवार को चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग (Chandrayaan-3's successful landing on the moon) पर भारत को बधाई दी और कहा कि यह अंतरिक्ष अन्वेषण में एक बड़ा कदम (a big step in space exploration) है और निश्चित रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत की प्रभावशाली प्रगति का सबूत है।


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन

भारत में रूसी दूतावास ने एक फेसबुक पोस्ट में पुतिन का संदेश राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक पहुंचाया।

रूसी राष्ट्रपति के संदेश में कहा गया, “कृपया चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास भारतीय अंतरिक्ष स्टेशन चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के अवसर पर मेरी हार्दिक बधाई स्वीकार करें।“

"अंतरिक्ष अन्वेषण में यह एक बड़ा कदम है और निश्चित रूप से विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत द्वारा की गई प्रभावशाली प्रगति का प्रमाण है। कृपया भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के नेतृत्व और कर्मचारियों को नई उपलब्धियों के लिए मेरी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दें।"

पुतिन का संदेश तब आया, जब भारत के चंद्रमा लैंडर ने योजना के अनुसार बुधवार शाम को सफलतापूर्वक चंद्रमा की धरती पर अपने चार पैर सफलतापूर्वक स्थापित कर लिए, इस प्रकार यह रूस, अमेरिका और चीन के बाद ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया।

40 दिनों से अधिक समय तक लगभग 3.84 लाख किलोमीटर की यात्रा करने के बाद लैंडर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरा।

लैंडिंग के साथ 600 करोड़ रुपये के चंद्रयान -3 मिशन का एक बड़ा हिस्सा पूरा हो गया है। शेष भाग चंद्रमा रोवर है जो लैंडर से नीचे लुढ़क रहा है, चारों ओर घूम रहा है और फीड की गई प्रोग्रामिंग के मुताबिक प्रयोग कर रहा है।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment