जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने बाइडन 7-10 सितंबर तक करेंगे भारत की यात्रा

Last Updated 23 Aug 2023 07:48:42 AM IST

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए सात से 10 सितंबर तक भारत की यात्रा करेंगे और इस दौरान यूक्रेन युद्ध समेत कई वैश्विक मुद्दों पर अन्य नेताओं के साथ चर्चा करेंगे।


अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन

व्हाइट हाउस ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति बाइडन, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जी-20 नेतृत्व की सराहना भी करेंगे।

जी20 के विश्व नेताओं का शिखर सम्मेलन नौ से 10 सितंबर को नयी दिल्ली में होगा। इसके भारत में विश्व नेताओं के सबसे बड़े सम्मेलन में से एक होने की संभावना है। भारत ने इंडोनेशिया से एक दिसंबर 2022 को जी20 की अध्यक्षता संभाली थी।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन और जी20 के सहयोगी स्वच्छ ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन संघर्ष के आर्थिक तथा सामाजिक असर खत्म करने समेत कई वैश्विक मुद्दों को हल करने के लिए संयुक्त प्रयासों पर चर्चा करेंगे।

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘गरीबी की समस्या से बेहतर तरीके से लड़ने के लिए विश्व बैंक समेत बहुपक्षीय विकास बैंकों की क्षमता बढ़ाने पर भी चर्चा की जाएगी।’’

जीन-पियरे ने बताया कि नयी दिल्ली की यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बाइडन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जी-20 के नेतृत्व की सराहना भी करेंगे और आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी20 के लिए अमेरिका की प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान ने कहा कि शिखर सम्मेलन से इतर बाइडन की विभिन्न नेताओं के साथ वार्ता में जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन-रूस युद्ध और अन्य वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा की जाएगी।

भाषा
वाशिंगटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment