दिलीप कुमार के निधन पर पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने जताया शोक

Last Updated 07 Jul 2021 01:45:57 PM IST

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने भारतीय सिनेमा के जाने-माने अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर बुधवार को शोक व्यक्त किया।


भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार का लंबी बीमारी के बाद बुधवार की सुबह निधन हो गया। वह 98 वर्ष के थे।

खैबर पख्तूनख्वा (केपी) के मुख्यमंत्री के विशेष सूचना सहायक कामरान बंगश ने एक बयान में अभिनेता के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया। केपी सरकार के प्रवक्ता ने कहा कि वह दिलीप कुमार के निधन से दुखी हैं। दिलीप कुमार का जन्म पेशावर में हुआ था, जिन्होंने यहां से भारतीय सिनेमा में एक दिग्गज अभिनेता बनने तक का सफर तय किया।      बयान में कहा गया, ‘‘ दिवंगत दिलीप साहब का उनके जन्म स्थल पेशावर में लोग बुहत सम्मान करते हैं। पेशावर के लोगों के लिए उनकी सेवाओं, प्यार और स्नेह के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।’’

अभिनेता का जन्म पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार इलाके में रहने वाले एक परिवार के घर 11 दिसम्बर 1922 को हुआ था। पाकिस्तान उनके पैतृक आवास को पहले ही राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर चुका है और उनके नाम पर इसे संग्रहालय में बदलने के लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं। कुमार 1990 के दशक में पेशावर आए थे, उस समय उनका भव्य स्वागत किया गया था।

हिंदी फिल्म जगत में ‘ट्रेजेडी किंग’ के नाम से मशहूर दिलीप कुमार 98 वर्ष के थे। वह पिछले मंगलवार से मंबई के हिंदुजा अस्पताल की गैर-कोविड गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में भर्ती थे, जहां आज सुबह उनका निधन हो गया। कुमार ने 1944 में ‘ज्वार भाटा’ फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी और अपने पांच दशक लंबे करियर में ‘मुगल-ए-आजम’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’ तथा ‘राम और श्याम’ जैसी अनेक हिट फिल्में दीं। वह आखिरी बार 1998 में आई फिल्म ‘किला’ में नजर आए थे।      
 

भाषा
पेशावर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment