किभी भी फट सकता है फलीपींस का ताल ज्वालामुखी

Last Updated 05 Jul 2021 03:07:58 PM IST

फिलीपींस के अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि मनीला के दक्षिण में ताल ज्वालामुखी में सल्फर डाइऑक्साइड गैस का उत्सर्जन उच्चतम स्तर है, जिस कारण से वह कभी भी फट सकता है।


किभी भी फट सकता है फलीपींस का ताल ज्वालामुखी

फिलीपीन इंस्टीट्यूट ऑफ ज्वालामुखी और सीस्मोलॉजी ने रविवार को एक अपडेट में कहा, "ज्वालामुखी में सल्फर डाइऑक्साइड गैस उत्सर्जन का उच्चतम स्तर आज औसतन 22,628 टन दर्ज किया गया, जो अभी तक के मापे गए उच्चतम स्तर में सबसे अधिक है।"

संस्थान ने कहा कि "वर्तमान सल्फर डाइऑक्साइड पैरामीटर मुख्य क्रेटर पर चल रहे मैग्मा एक्सट्रूजन को इंगित करते हैं, जो आगे विस्फोटों को आगे बढ़ा सकते हैं।"

संस्थान ने कहा कि उसने "ज्वालामुखी द्वीप के पूर्वी क्षेत्र के नीचे मैग्मा डिगैसिंग से जुड़े कुल 26 मजबूत और बहुत उथले कम आवृत्ति वाले ज्वालामुखी भूकंप" दर्ज किए हैं।

संस्थान के अनुसार, ये अवलोकन पैरामीटर संकेत दे सकते हैं कि 1 जुलाई जैसा विस्फोट जल्द ही कभी भी हो सकता है।



इसने 1 जुलाई को बटांगस प्रांत में ताल ज्वालामुखी पर अलर्ट स्तर को बढ़ाकर 3 कर दिया, एक फ्ऱीटोमैग्मैटिक विस्फोट के बाद, जिसने "1 किमी ऊँचा एक अल्पकालिक डार्क फ्ऱीटो मैग्मैटिक प्लम उत्पन्न किया"।

एक फ्ऱीटो मैग्मैटिक विस्फोट "एक विस्फोट को संदर्भित करता है जिसमें मैग्मा और पानी दोनों शामिल होते हैं, जो आम तौर पर विस्फोट करते हैं।"

इस बीच, स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि ज्वालामुखी के करीब रहने वाले 5,000 से अधिक ग्रामीणों को अस्थायी सरकारी आश्रयों में पहुंचाया गया है।

ताल ज्वालामुखी, फिलीपींस में सबसे सक्रिय ज्वालामुखियों में से एक है, जो आखिरी बार जनवरी 2020 में फटा था।

पिछले विस्फोट ने लगभग 380,000 ग्रामीणों को विस्थापित कर दिया था और प्रांत में कई खेतों, घरों और सड़कों को नष्ट कर दिया था।

आईएएनएस
मनीला


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment