अमेरिका: उत्तरपश्चिम में गर्मी नें तोड़े सारे रिकॉर्ड, दिन में तापमान 100 डिग्री से ऊपर

Last Updated 28 Jun 2021 11:33:27 AM IST

प्रशांत उत्तरपश्चिम क्षेत्र को प्रभावित करने वाली लू के चलते दिन का तापमान 100 डिग्री फॉरनहाइट से अधिक दर्ज किया जा रहा है जिसे राष्ट्रीय मौसम सेवा विभाग ने तीव्र, लंबा, रिकॉर्ड तोड़ने वाला, अभूतपूर्व, असामान्य और खतरनाक बताया है।


दिन के वक्त दर्ज किया जा रहा यह तापमान ओलंपिक क्वालिफाइंग प्रतियोगिताओं को बाधित करने के साथ ही अभी तक ऐसे स्थानों पर दर्ज किए गए उच्चतम तापमानों के सभी रिकॉर्ड तोड़ रहा है जो ऐसी गर्मियों के आदी हैं।      

पोर्टलैंड, ओरेगांव में रविवार को 112 डिग्री फैरहनहाइट (44.4 सेल्सियस) तापमान दर्ज किया गया जिसने एक दिन पहले ही बने रिकॉर्ड 108 डिग्री फैरहनहाइट (42.2 सेल्सियस) को तोड़ा।      

ओरेगांव के यूगीन में अमेरिका ट्रैक एवं फील्ड परीक्षणों को रविवार दोपहर को रोकना पड़ा और बहुत गर्मी होने के कारण प्रशंसकों से स्टेडियम खाली करने को कहा गया। राष्ट्रीय मौसम सेवा ने कहा कि यूगीन में 110 फैरनहाइट (43.3 डिग्री सेल्सियस) तापमान दर्ज किया गया था जिसने अब तक के सबसे अधिक तापमान 108 डिग्री फैरनहाइट (42.2 डिग्री सेल्सियस) के तापमान का रिकॉर्ड तोड़ा।      

ओरेगांव के राजधानी शहर, सालेम में रविवार को इतिहास का सबसे ज्यादा तापमान 112 डिग्री फैरनहाइट (44.4 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया जो पूर्व के रिकॉर्ड से चार डिग्री अधिक था।

सिएटल में तापमान 104 डिग्री फैरनहाइट (40 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने कहा कि बारिश के लिए बेहतर जाने जाने वाले शहर के लिए यह रिकॉर्ड अधिक तापमान था और 1894 में रिकॉर्ड रखे जाने के बाद से यह पहली बार था जब क्षेत्र में लगातार दो दिन तीन अंकों में तापमान दर्ज किया गया।  क्षेत्र भर में रिकॉर्ड टूटे हैं और ये तापमान सोमवार को और बढने की आशंका है जो मंगलवार को जाकर कम होना शुरू हो सकते हैं।      

अत्यधिक गर्मी के दिनों में कुछ स्थानों पर बिजली भी गुल रही। लू का कहर ब्रिटिश कोलंबिया तक जारी रहा जहां कनाडाई प्रांत के लाइटन गांव में रविवार दोपहर तापमान 115 फैरनहाइट (46.1 सेल्सियस) दर्ज किया जो कनाडा में अब तक का सबसे अधिक तापमान है।      

पश्चिमी कनाडा के अधिकांश हिस्सों के लिए गर्मी की चेतावनी प्रभावी है और शहर की मौसम एजेंसी ने कहा कि कई दैनिक तापमान रिकॉर्ड लगातार टूट रहे हैं।      

ये शहर निवासियों को पानी पीते रहने, अपने पड़ोसियों का ख्याल रखने और ज्यादा शारीरिक गतिविधियां न करने की तथा उन स्थानों के बारे में बता रहे हैं जहां पूल और कूलिंग सेंटर उपलब्ध हैं।

एपी
पोर्टलैंड (अमेरिका)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment