अमेरिका ताइवान को 7.50 लाख कोविड वैक्सीन खुराक करेगा डोनेट

Last Updated 06 Jun 2021 08:15:57 PM IST

दुनिया के कुछ ही देशों में कोरोना के टीके निर्माण किये जा रहे हैं और इस मुश्किल घड़ी में सब एक दूसरे का साथ भी दे रहे हैं।


अमेरिका ताइवान को 7.50 लाख कोविड वैक्सीन खुराक करेगा डोनेट

वहीं अमेरिका ने अब ताइवान को टीके डोनेट करने का फैसला किया है। सीनेटर लड्डा टैमी डकवर्थ ने रविवार को यहां कहा कि अमेरिका ताइवान को 750,000 कोविड-19 वैक्सीन की खुराक देगा। सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, "अमेरिका के लिए यह महत्वपूर्ण था कि ताइवान को टीके प्राप्त करने वाले पहले समूह में शामिल किया जाए, क्योंकि हम आपकी तत्काल आवश्यकता को पहचानते हैं और हम इस साझेदारी को महत्व देते हैं।"


ताइपे में अमेरिकी दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि ताइवान को अमेरिका द्वारा डोनेट किए जाने वाले 8 करोड़ से अधिक कोविड -19 टीकों की पहली किश्त बिना विवरण का उल्लेख किए प्रदान करेगी।

डकवर्थ और साथी अमेरिकी सीनेटर डैन सुलिवन और क्रिस कॉन्स रविवार को ताइपे हवाई अड्डे पर पहुंचे और विदेश मंत्री जोसेफ वू ने उनका स्वागत किया।

वू ने कहा कि ताइवान अन्य देशों को कोरोनावायरस के टीके निर्यात करने की बिडेन प्रशासन की योजना में शामिल होने के लिए बहुत आभारी था।



कॉन्स ने यह भी यह भी कहा कि ताइवान को विश्व स्वास्थ्य गठबंधन में शामिल होने से रोका गया था और सुरक्षित और प्रभावी टीकों तक इसकी पहुंच में बाधाओं का सामना करना पड़ा है।

बाद में ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने भी दान के लिए प्रतिनिधिमंडल की सराहना की, जो उन्होंने कहा कि ताइवान के लिए अमेरिकी कांग्रेस के द्विदलीय समर्थन को दर्शाता है।

अमेरिकी सीनेटर जाने से पहले करीब तीन घंटे तक राजधानी में रहे।

त्साई ने कहा कि जापान और अमेरिका ने हाल ही में कोरोनोवायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में टीके की खुराक साझा करने से ताइवान की लड़ाई में एक बड़ी मदद की है।

15 मई से, ताइवान ने अपने कोरोनावायरस नियंत्रण उपायों को कड़ा कर दिया है क्योंकि इसने नए मामलों में वृद्धि देखी है।

द्वीप के 2.36 करोड़ लोगों के लिए कोविड -19 टीकाकरण दर 3 प्रतिशत से कम है।

आईएएनएस
ताइपे


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment