ब्रिटेन में इजरायल के हथियार कारखाने से फिलिस्तीन समर्थक हटाये गये, दूसरी जगह किया कब्जा

Last Updated 25 May 2021 05:16:22 PM IST

ब्रिटेन के लीसेस्टर में पुलिस ने इजरायल के स्वामित्व वाली हथियार फैक्टरी की छत पर छह दिन से प्रदर्शन कर रहे दो फिलीस्तीन समर्थकों को उतार कर गिरफ्तार कर लिया है लेकिन प्रदर्शनकारियों ने मिडलैंड्स में इजरायल की सेना के लिए सैन्य प्रौद्योगिकी और हार्डवेयर निर्माण करने वाली एक अन्य फैक्टरी पर कब्जा कर लिया है।


ब्रिटेन में इजरायल के हथियार कारखाने से फिलिस्तीन समर्थक हटाये गये, दूसरी जगह किया कब्जा

फिलिस्तीन एक्शन के सह-संस्थापक रिचर्ड बर्नार्ड ने मंगलवार को स्पूतनिक को यह जानकारी दी।
श्री बर्नार्ड ने कहा, ‘‘आज तड़के 4:30 बजे और अधिक फिलिस्तीन एक्शन कार्यकर्ता टैमवर्थ में एलबिट के एलीट केएल की छत पर पहुंचे और उन्होंने उस पर कब्जा कर लिया। वे इस पर तब तक कब्जा बनाये रखेंगे, जब तक संभव हो।’’
उन्होंने यह पुष्टि भी की कि छह दिन के विरोध के बाद लीसेस्टर पुलिस ने शहर के बाहरी इलाके में स्थित यूएवी टेक्टिकल सिस्टम्स फैक्टरी की छत पर मौजूद अंतिम दो प्रदर्शनकारियों को भी हटा दिया। इस फैक्टरी में इजरायल की सबसे बड़ी निजी हथियार निर्माता एलबिट सिस्टम्स सैन्य ड्रोन का उत्पादन करती है।
कार्यकर्ताओं ने बताया कि लीसेस्टर स्थानीय समुदाय के सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आये और मंगलवार तड़के तक पुलिस वैन को गिरफ्तार प्रदर्शनकारियों के साथ फैक्टरी से बाहर नहीं निकलने दिया। पुलिस को उन्हें बाहर निकालने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।
फिलिस्तीन एक्शन पिछले नौ महीनों से ब्रिटेन में एलबिट के कारखानों को बंद करने की मांग कर रहा है। उसका दावा है कि कारखानों द्वारा उत्पादित कलपुर्जों और हथियारों का परीक्षण एवं इस्तेमाल गाजा और इजरायल के कब्जे वाले अन्य क्षेत्रों में फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ किया जा रहा है।

स्पूतनिक
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment