श्रीलंका ने विदेशी चालक दल को जलते मालवाहक जहाज से बचाया

Last Updated 25 May 2021 05:00:42 PM IST

श्रीलंकाई अधिकारियों ने मंगलवार को कोलंबो हार्बर से आग की लपटों में घिरे एक मालवाहक जहाज में सवार 25 विदेशी चालक दल के सदस्यों को बचाया है। श्रीलंकाई नौसेना ने कहा कि दिन में पहले जहाज के अंदर एक विस्फोट सुनाई दिया था।


श्रीलंका ने विदेशी चालक दल को जलते मालवाहक जहाज से बचाया

नौसेना के अनुसार, सिंगापुर के झंडे वाला कंटेनर जहाज, एक्स-प्रेस पर्ल, 15 मई को भारत के हजीरा बंदरगाह से 25 टन नाइट्रिक एसिड और कई अन्य रसायनों और सौंदर्य प्रसाधनों के साथ 1,486 कंटेनर ले जा रहा था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जहाज ने 20 मई को कोलंबो बंदरगाह के करीब रहते हुए एक संकटपूर्ण कॉल भेजी और जल्द ही उसमें आग लग गई।

आग पर काबू पाने के लिए श्रीलंकाई नौसेना ने अपने जहाज भेजे।



समुद्री पर्यावरण संरक्षण प्राधिकरण (एमईपीए) ने कहा कि मंगलवार सुबह तक, आठ कार्गो कंटेनर समुद्र में गिर गए थे और पोत के अस्थिर होने की सूचना मिली थी।

श्रीलंकाई नौसेना ने कहा कि उसने मालवाहक जहाज से चालक दल के 25 सदस्यों को बचाया है।

बचाए गए लोगों में से दो घायल भारतीयों को नौसेना के अनुसार इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

संकटग्रस्त कंटेनर जहाज में एक दल था जो फिलीपीन, चीनी, भारतीय और रूसी नागरिक हैं।

श्रीलंका वायु सेना (एसएलएएफ) ने कहा कि उसने आग बुझाने के लिए एक्स-प्रेस पर्ल पर सूखा रासायनिक पाउडर गिराने के लिए बेल -212 हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं।

जबकि ये ऑपरेशन खराब मौसम के बीच चल रहे थे, एमईपीए ने राजधानी कोलंबो में नागरिकों से समुद्र तटों पर जाने और पानी में किसी भी तैरती हुई वस्तुओं को छूने से बचने का अनुरोध किया क्योंकि वे जलती हुई आग से रसायन हो सकते हैं।

एमईपीए ने यह आकलन करने के लिए एक जांच शुरू की है कि क्या आग के कारण कोई पर्यावरणीय विनाश हुआ है।

आईएएनएस
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment