Happy Birthday Tanuja: एक कामयाब अदाकारा की कहानी

Last Updated 23 Sep 2023 01:33:18 PM IST

बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस तनुजा आज यानी 23 सितंबर को अपना जन्मदिन मना रही हैं। फैंस से लेकर बॉलीवुड फ्रेंड्स तक एक्ट्रेस को जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दे रहे हैं। तनुजा आज 80 साल की हो गई हैं।


बॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेस तनुजा आज यानी 23 सितंबर को अपना जन्मदिन मना रही हैं। फैंस से लेकर बॉलीवुड फ्रेंड्स तक एक्ट्रेस को जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं दे रहे है। तनुजा आज 80 साल की हो गईं, लेकिन उम्र के इस पड़ाव पर भी उनकी एनर्जी में कोई कमी नहीं आई है। तनुजा ने बॉलीवुड के कई बड़े सुपरस्टार जैसे राजेश खन्ना, धर्मेंद्र और देव आनंद के साथ फिल्में की हैं। उन्होंने अपनी खूबसूरती, प्रतिभा और प्यारी यादों से हिंदी और बंगाली सिनेमा जगत पर अमिट छाप छोड़ी है। आज हम आपको एक्ट्रेस की पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।


एक्ट्रेस को बॉलीवुड और फैंस के बीच तनुजा के नाम से जाना जाता है, लेकिन उनका पूरा नाम तनुजा समर्थ है, जो उनके कई फैंस को नहीं पता था। तनुजा और उनके पति शोमू मुखर्जी की प्रेम कहानी बिल्कुल बॉलीवुड फिल्म की तरह ही फिल्मी है। दोनों पहली बार 1972 में फिल्म 'एक बार मुसहर दो' के सेट पर एक-दूसरे के करीब आए और 1973 में शादी के बंधन में बंध गए। दोनों की दो बेटियां काजोल और तनीषा। पर दोनों शादी के कुछ साल बाद अलग हो गए, लेकिन उन्होंने कभी आधिकारिक तौर पर तलाक नहीं लिया। दुःख की बात है कि शोमू मुखर्जी का अप्रैल 2008 में बीमारी के कारण निधन हो गया।

सिनेमा की दुनिया में तनुजा का सफर 1950 में फिल्म 'हमारी बेटी' से शुरू हुआ, जिसमें वह अपनी बड़ी बहन नूतन के साथ नजर आईं। दिलचस्प बात यह है कि फिल्म में उन्हें 'बेबी तनुजा' के रूप में पेश किया गया था। उनको 1961 की फिल्म हमारी याद आएगी से फिल्म उद्योग में एक अग्रणी अभिनेत्री के रूप में पहचान मिली, जो उनके करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुई, जिससे वह सुर्खियों में आ गईं। उन्होंने हिंदी और बंगाली फिल्मों में काम किया है। बंगाली फिल्मी करियर की शुरुआत 1963 में 'देया नेया' से हुई, जहां उनकी जोड़ी महान अभिनेता उत्तम कुमार के साथ पर्दे पर दिखी।
    
प्रतिभा से भरे परिवार में तनुजा के भाई-बहनों ने अलग-अलग रास्ते चुने। नूतन के अलावा, उनकी दो और बहनें हैं - चतुरा, एक कलाकार, और रेशमा, और एक भाई, जयदीप, जिनमें से किसी ने भी अभिनय की दुनिया में कदम नहीं रखा। तनुजा एक सितारों से भरे परिवार की मुखिया हैं। वह अभिनेता मोहनीश बहल, रानी मुखर्जी, शरबानी मुखर्जी और अयान मुखर्जी की चाची हैं। 2008 में ज़ी टीवी के फैमिली डांस शो 'रॉक-एन-रोल फैमिली' में जज की भूमिका निभाई। शो में उन्होंने बेटी काजोल और दामाद अजय देवगन के साथ जजिंग पैनल साझा किया।

अपने पूरे जीवन और करियर में तनुजा ने चुनौतियों का बहादुरी से सामना किया। विपरीत परिस्थितियों से उबरने और सुर्खियों में बने रहने की उनकी क्षमता भारतीय सिनेमा की दुनिया में उनकी उल्लेखनीय भावना और स्थायी विरासत का प्रमाण है।

समय डिजि़टल
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment