उत्तर प्रदेश : नेतृत्व से दिखता है परिणाम

Last Updated 08 Sep 2020 12:27:52 AM IST

उत्तर प्रदेश वित्त मंत्रालय द्वारा जारी सूची के अनुसार ईज आफ डूइंग बिजनेस में देशभर में दूसरे स्थान पर है। यह ज्यादा महत्त्वपूर्ण इसलिए हो जाता है क्योंकि वह पिछले साल 12वें स्थान पर था।


उत्तर प्रदेश : नेतृत्व से दिखता है परिणाम

उससे पहले वह शीर्ष 15 प्रदेशों में भी शामिल नहीं था। यह कैसे संभव हुआ? ब्यूरोक्रेसी तो वही है जो अखिलेश के समय जंगलराज, मायावती के समय भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी हुई थी। जो उद्यमियों व्यापारियों को सिर्फ  पैसे निचोड़ने का साधन मानती थी। वह सिस्टम कैसे बदल गया?
दरअसल, और कुछ नहीं बदला। बदला सिर्फ  नेतृत्व और उसके काम करने का तरीका, जिसका असर नीचे के सिस्टम पर सकारात्मक तौर पर पड़ा और धीरे-धीरे उसमें आने वाला बदलाव इस तरीके का परिणाम देने लगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी ईमानदार और परिश्रमी छवि से ब्यूरोक्रेसी के सिस्टम को यह संदेश दिया कि वह परिणाम चाहते हैं। जाहिर है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की व्यक्तिगत छवि का संदेश ब्यूरोक्रेसी तक गया। कारोबारी सुगमता में 10 पायदान की छलांग यह बताती है कि प्रधानमंत्री के ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान को सफल बनाने में उप्र महत्त्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा।

कोरोना काल की आपदा को अवसर में बदलते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरी ताकत से ब्यूरोक्रेसी को योजनाओं के क्रियान्वयन में लगा दिया। वह प्रतिदिन अधिकारियों के टीम 11 की बैठक करते रहे और हर छोटी बड़ी बात की समीक्षा कर निर्देश देते रहे। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से ही जिले और मंडलवार समीक्षाएं करते रहे। योगी ने अपनी पूरी टीम को श्रेय देते हुए कहा कि यह उपलब्धि सभी के सहयोग से सम्भव हुई है। राज्य सरकार प्रदेश के समग्र औद्योगिक विकास के लिए कृत संकल्पित है और इसके लिए उद्यमियों, निवेशकों तथा उद्योगपतियों को अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रहीं हैं। उन्होंने कहा कि ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ रैंकिंग में राज्य की ऊंची छलांग से यह सिद्ध हो गया कि प्रदेश सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप उत्तर प्रदेश निवेशकों एवं कारोबारियों के लिए एक आकषर्क डेस्टिनेशन के तौर पर उभरा है। इसी के साथ सीएम योगी ने नया लक्ष्य तय करते हुए कह दिया कि आने वाले समय में ‘ईज ऑफ डुइंग बिजनेस’ की रैंकिंग में और सुधार करते हुए उत्तर प्रदेश को अग्रणी राज्य बनाया जाएगा। स्टेट बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2019 में उत्तर प्रदेश ने गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, महाराष्ट्र आदि अनेक अग्रणी राज्यों को पीछे छोड़ा है। वर्तमान रैंकिंग उद्यमियों और निवेशकों के शत-प्रतिशत फीडबैक के आधार पर डीपीआईआईटी, भारत सरकार द्वारा जारी की गई है। डीपीआईआईटी द्वारा सुझाए गए 187 सुधारों में से उप्र द्वारा 186 सुधार लागू किए गए हैं। इस साल का अभ्यास पूरी तरह से ‘यूजर फीडबैक’ पर आधारित था। पिछले 02 वर्षो में प्राप्त अनापत्ति/लाइसेंस के 2,29,936 प्रकरणों में से 94 प्रतिशत मामले ‘निवेश मित्र’ के माध्यम से निस्तारित किये गए हैं। राज्य सरकार द्वारा समस्त 75 जनपदों के लिए ईज ऑफ डुइंग बिजनेस की जनपदवार रैंकिंग निर्धारित करने की व्यवस्था की गई है।  पूरे देश में दूसरे रैंक प्राप्त करने से पता चलता है कि उद्यमियों ने सरकार द्वारा इन कार्यान्वित सुधारों के सही लाभ प्राप्त किए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गतिशील नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में ये सुधार कई सुधार क्षेत्रों जैसे श्रम विनियमन, ऑनलाइन एकल खिड़की, सूचना और पारदर्शिता, भूमि प्रशासन, निर्माण परमिट, वाणिज्यिक विवाद आदि से संबंधित थे। 20 से अधिक विभाग उद्योग, श्रम विभाग, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, वाणिज्यिक कर, बिजली, स्टाम्प और पंजीकरण, आई.डी.ए.एस, उत्पाद शुल्क, खाद्य सुरक्षा और ड्रग डिपार्टमेंट और कई अन्य विभाग इन सुधारों को लागू करने में अग्रणी थे। सीएम ने बिजनेस टू गवर्नमेंट (बी2जी) इंटरैक्टिव प्रक्रियाओं में पारदर्शिता और बेस्ट प्रैक्टिसेज के लिए तकनीक के प्रयोग पर जोर दिया।
आईआईडीसी आलोक टंडन कहते हैं कि EODB रैंकिंग में उत्तर प्रदेश की उल्लेखनीय यात्रा इस तथ्य की गवाही है कि निवेश मित्र पोर्टल अब सरकार से उद्यमियों की अपेक्षाओं और मांगों और उम्मीदों के बीच अंतर को दूर करने में जरूरी हिस्सा बन गया है।  सरकार में आते ही सीएम ने निवेशकों को उत्तर प्रदेश की ओर खींचने के लिए जी तोड़ प्रयास शुरू कर दिए थे। वह खुद देश के बड़े उद्योगपतियों से मिलकर यहां उद्योग लगाने के लिए प्रेरित करते रहे। अब ऐसा लगता है कि योगी आदित्यनाथ निवेश में भी उत्तर प्रदेश को नंबर वन प्रदेश की ओर ले जाने में सफल रहेंगे। सही कहें तो यह रास्ता प्रदेश में विकास और रोजगार की नई संभावनाओं की ओर इंगित कर रहा है।

अनिल पांडेय
वित्तीय मामलों के जानकार


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment