PM Modi का विजन भारत को औद्योगिक शक्ति और निवेश का केंद्र बनाने के लिए प्रेरणादायक : राष्ट्रपति सांचेज

Last Updated 28 Oct 2024 12:09:06 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज (Spanish President Pedro Sanchez) ने सोमवार को गुजरात के वडोदरा में टाटा एयरक्राफ्ट कॉम्प्लेक्स का उद्घाटन किया। यह खासकर विमानन क्षेत्र में "मेक इन इंडिया" पहल के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।


स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज


दोनों नेताओं ने टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स और एयरबस स्पेन के सहयोग से विकसित सी295 सैन्य विमान के लिए फाइनल असेंबली लाइन (एफएएल) प्लांट का उद्घाटन किया।

उद्घाटन से पहले, पीएम मोदी और राष्ट्रपति सांचेज ने एयरपोर्ट से टाटा फैसिलिटी तक 2.5 किमी लंबा रोड शो किया, जहां उन्होंने जनता से मुलाकात की और सांस्कृतिक प्रदर्शन भी देखे।

पीएम मोदी ने गुजरात की संस्कृति में योगदान देने वाले स्पेनिश मिशनरी फादर कार्लोस जी. वेल्स को श्रद्धांजलि दी और कहा, "फादर वेल्स ने हमारी संस्कृति को समृद्ध किया, और हमने उन्हें पद्म श्री पुरस्कार दिया है।"

दोनों नेताओं ने 2026 में भारत-स्पेन सांस्कृतिक, पर्यटन और एआई वर्ष का जश्न मनाने की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा, "हमारी साझेदारी जीवंत है जो निरंतर विकसित हो रही है।"

राष्ट्रपति सांचेज ने भी पीएम मोदी के औद्योगिक दृष्टिकोण की सराहना की और कहा, "प्रधानमंत्री मोदी, आपका दृष्टिकोण प्रेरणादायक है जो भारत को एक औद्योगिक शक्ति और निवेश का केंद्र बनाने पर केंद्रित है। एयरबस और टाटा के बीच यह साझेदारी भारत के एयरोस्पेस उद्योग को मजबूत करेगी और अधिक यूरोपीय कंपनियों के लिए रास्ता बनाएगी।"

उन्होंने आगे कहा, "यह परियोजना न केवल हमारे औद्योगिक संबंधों को मजबूत करती है, बल्कि स्पेन के रणनीतिक और विश्वसनीय साझेदार के रूप में प्रतिबद्धता को भी दर्शाती है। स्पेन, भारत की तरह, अपनी अर्थव्यवस्था को आधुनिक बनाने के लिए एक महत्वाकांक्षी योजना बना रहा है।"

राष्ट्रपति सांचेज की तीन दिवसीय यात्रा 18 वर्षों में किसी स्पेनिश नेता की पहली यात्रा है। उनका स्वागत वडोदरा एयरपोर्ट पर विदेश सचिव विक्रम मिस्री ने किया और वह मुंबई भी जाएंगे, जहां वह भारत के फिल्म उद्योग के प्रमुख लोगों के साथ बातचीत भी करेंगे ताकि भारत और स्पेन के मीडिया सहयोग को बढ़ावा मिल सके।

आईएएनएस
वडोदरा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment