त्योहारी सीजन में नौकरियों की संख्या में बम्पर उछाल, टियर 2 और 3 शहरों में बढ़ी मांग

Last Updated 28 Oct 2024 11:40:10 AM IST

देश में इस त्योहारी सीजन में 2.16 लाख से अधिक जॉब पोस्टिंग हुई, जो पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी अधिक है। हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई।


त्योहारी सीजन में नौकरियों की संख्या में 20 फीसदी की उछाल, टियर 2 और 3 शहरों में बढ़ी मांग

एक लीडिंग जॉब्स और प्रोफेशनल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म 'अपना डॉट कॉम' के अनुसार, त्योहारी सीजन में लॉजिस्टिक्स, ई-कॉमर्स, रिटेल और हॉस्पिटैलिटी जैसे सेक्टर में हायरिंग को लेकर तेजी देखी गई। इसके अलावा, क्विक कॉमर्स इंडस्ट्री के तेजी से विस्तार ने इस हायरिंग एक्टिविटी में अपना योगदान दिया ।

सभी सेक्टर में लॉजिस्टिक्स और ऑपरेशन में सबसे अधिक वृद्धि देखी गई, जिसमें जॉब पोस्टिंग में 70 प्रतिशत की वृद्धि हुई। रिटेल और ई-कॉमर्स में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि रेस्त्रां और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

यह हायरिंग ट्रेंड केवल प्रमुख मेट्रो शहरों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि टियर 2 और 3 शहरों में भी नौकरी के अवसरों में वृद्धि देखी जा रही है।

बेंगलुरु, दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद जैसे टियर-1 शहरों में जॉब पोस्टिंग में 20 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। वहीं, टियर 2 और टियर 3 शहरों में इसमें जबरदस्त उछाल दिखा।

लखनऊ, अहमदाबाद, सूरत, भुवनेश्वर, भोपाल, इंदौर, कानपुर, चंडीगढ़, पटना, कोयम्बटूर और जयपुर जैसे शहरों में 25 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है।

रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ता शहरीकरण, मॉल और क्विक सर्विस रेस्त्रां विस्तार और उपभोक्ता खर्च में वृद्धि ऐसे कारक हैं जिससे ये वृद्धि देखी गई।

'अपना' के संस्थापक और सीईओ निर्मित पारीख ने कहा, "हमारे सेक्टर-स्पेसिफिक और गो टू मार्केट कैंपेन लॉजिस्टिक्स, ई-कॉमर्स और क्विक कॉमर्स जैसी इंडस्ट्री के लिए लॉजिस्टिक मैनेजर, वेयरहाउस एसोसिएट, डिलीवरी पार्टनर और कस्टमर सपोर्ट मैनेजर को खोजने में मददगार रहे।"

रिटेल और ई-कॉमर्स सेक्टर भी विस्तार कर रहा है, जिसमें उपभोक्ताओं के अनुभवों को बढ़ाने के लिए कैटेगरी ग्रोथ मैनेजर, सेल्स एसोसिएट और कस्टमर सपोर्ट मैनेजर जैसे 18,000 पद जोड़े जा रहे हैं।

रिपोर्ट दावा करती है कि हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में रेस्तरां मैनेजर, फ्रंट ऑफिस स्टाफ और एडमिनिस्ट्रेटिव पर्सनल जैसे पदों के लिए 14,000 नौकरियां हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment