Twitter ने हटाए Blue Tick... आज से फ्री सेवा बंद, अब देने होंगे इतने पैसे

Last Updated 21 Apr 2023 12:42:28 PM IST

सोशन मीडिया प्लैटफॉर्म ट्विटर (Twitter) ने अपनी घोषणा के मुताबिक फ्री वाले ब्लू टिक हटाना शुरू कर दिया है। यानि कि ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन नहीं लेनेवाले यूजर्स से आज से ट्विटर ब्लू टिक छिन जाएगा।


इस कड़ी में देश में CM योगी, केजरीवाल, पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली से लेकर अभिनेता शाहरुख खान, बड़े बड़े दिग्गज बिजनेसमैन तक के अकाउंट पर भी इसका असर दिखा।

उल्लेखनिय है कि ट्विटर के अरबपति मालिक एलन मस्क ने इसकी घोषणा पहले ही की थी, जब उन्होंने पिछले साल के अंत में ट्विवटर की बागडोर संभाली। मस्क ने ट्विवटर की वेरिफिकेशन की पुरानी व्यवस्था को भ्रष्ट बताया था, और ब्लू को हटाने का ऐलान किया था।

इसके बाद 24 मार्च 2023 को एलन मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट में यूजर्स को फिर याद दिलाया कि 1 अप्रैल 2023 से उन सभी यूजर्स का ब्लू टिक हट जाएगा। जिन्होंने पेड वेरिफिकेशन सर्विस यानि ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन (Twiter Blue Subscription) नहीं लिया है। यानि ब्लू टिक चाहिए तो हर महीने उसका भुगतान करें, जिसके बाद ही अकाउंट पर ब्लू टिक मार्क एक्टिव किया जाएगा।

तो जिन यूजर्स ने ट्विवटर ब्लू के लिए पेड सब्सक्रिप्शन नहीं लिया है और जिन्हें पहले से ही ब्लू टिक मिला हुआ था, उनके लिए यह बुरी खबर है, क्योंकि कंपनी की ये फ्री सेवा आज से खत्म हो गई है।


जानें कैसे वापस मिलेगा ब्लू टिक
बता दें कि ट्विटर पर ब्लू टिक लेने के लिए ट्विटर के मोबाइल एप और वेब वर्जन दोनों का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि दोनों की कीमत अलग-अलग है। भारत में मोबाइल के लिए ब्लू टिक लेने के लिए 900 रुपये प्रति माह और वेब वर्जन के लिए 650 रुपये का भुगतान करके आप ट्विवटर ब्लू पा सकते हैं।

वहीं यदि यूजर्स एक साल के लिए सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो उन्हें 12 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा। यानी एक साल के सब्सक्रिप्शन के लिए आपको 9,400 रुपये खर्च करने होंगे।

ऐसे में अगर यूजर्स अकाउंटस पर ब्लू टिक चाहते हैं. या फिर पुराना ब्लू टिक बनाए रखना चाहते हैं तो भुगतान करना जरूरी होगा।

इससे साफ लगता है कि कंपनी  का इरादा सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम के जरिए रेवेन्यू जेनरेट करने का है।


इन लोगों के लिए फ्री है ब्लू टिक
प्रमुख मीडिया आउटलेट्स और सरकारों सहित चुनिंदा वेरीफाइड अकाउंट्स के लिए ‘ऑफिशियल’ लेबल दिया गया है। साथ ही इनसे जुड़े प्रमुख लोगों को ट्विटर वेरिफाइड चेकमार्क के लिए पे नहीं करना होगा। हालांकि, कंपनी ने यह नहीं बताया है कि एक वेरीफाइड अकाउंट्स वाला संस्थान कितने लोगों को अपने अकाउंट से वेरिफाइड कर सकता है।
 

समय लाइव डेस्क
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment