वैश्विक खाद्य कीमतों में लगातार 12वें महीने गिरावट: FAO

Last Updated 08 Apr 2023 11:24:16 AM IST

खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) ने कहा है कि मार्च में वैश्विक खाद्य कीमतों में लगातार 12वें महीने गिरावट आई है।


वैश्विक खाद्य कीमतों में लगातार 12वें महीने गिरावट: FAO

एफएओ (FAO) का व्यापक खाद्य मूल्य सूचकांक मार्च में 2.1 प्रतिशत गिर गया, और रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बाद एक बड़े उछाल के बाद एक साल पहले अपने सर्वकालिक चरम पर पहुंचने के बाद अब यह 20.5 प्रतिशत नीचे है।

सूचकांक पिछले महीने की तुलना में 5.6 प्रतिशत और पिछले 12 महीनों में 18.6 प्रतिशत नीचे था।

गेहूं की कीमतें (Wheat prices) सबसे अधिक गिर गईं। काला सागर (Black Sea) के माध्यम से यूक्रेन (Ukraine) से निर्यात के रूप में 7.1 प्रतिशत की गिरावट ने बाजार की आशंकाओं को दूर कर दिया।

दक्षिण अमेरिका (South America) में मजबूत उत्पादन के कारण मकई की कीमतें 4.6 प्रतिशत कम थीं, जबकि भारत (India), वियतनाम (Vietnam) और थाईलैंड (Thailand) में फसल की संभावनाओं के आंकड़ों के कारण चावल की कीमतें 3.2 प्रतिशत कम थीं।

वनस्पति तेलों की कीमतें मार्च में 3 प्रतिशत और मार्च 2022 की तुलना में 47.7 प्रतिशत कम थीं।

इस बीच, डेयरी की कीमतों में 0.8 प्रतिशत की गिरावट आई, जो एक साल पहले की तुलना में 10.7 प्रतिशत की गिरावट में योगदान करती है, और मांस की कीमतें मार्च में 0.8 प्रतिशत अधिक हो गईं, लेकिन पिछले 12 महीनों में अभी भी 5.3 प्रतिशत कम हैं।

एफएओ ने कहा कि नरम मांग और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला बाधाओं के अनुकूलन, जैसे कि आपूर्तिकर्ताओं के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा, मुख्य कारक हैं, जो पिछले वर्ष की तुलना में कीमतों को कम कर रहे हैं।

इस प्रवृत्ति का मुख्य अपवाद चीनी की कीमतें हैं, जो मार्च में 1.5 प्रतिशत बढ़ीं, अक्टूबर 2016 के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गईं।

गिरती कीमतों के बावजूद, एफएओ के अधिकारियों ने हाल के महीनों में बार-बार चेतावनी दी है कि ईंधन आपूर्ति के मुद्दों और अन्य बाजार अनिश्चितताओं से दुनिया के कई गरीब देशों को खतरा है।

अगला एफएओ इंडेक्स 5 मई को जारी होने वाला है।

आईएएनएस
रोम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment