हरियाणा में भाजपा लगातार तीसरी बार

Last Updated 09 Oct 2024 12:29:24 PM IST

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर के विधानसभा चुनाव के मंगलवार को घोषित नतीजों में भाजपा ने हरियाणा में बहुमत हासिल कर लिया जबकि जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का चुनावपूर्व गठबंधन सरकार बनाने की तरफ अग्रसर है।


हरियाणा में भाजपा लगातार तीसरी बार

चूंकि अभी अंतिम नतीजे घोषित नहीं हुए हैं, इसलिए बढ़त से जो तस्वीर उभरी है, पूरे नतीजे घोषित होने के बाद वो कमोबेश ऐसी ही रहनी है। हरियाणा में भाजपा को लगातार तीसरी बार जनादेश मिला है और पहली बार है कि जब कोई  पार्टी तीसरी बार अपनी सरकार बनाने जा रही है। जम्मू-कश्मीर में जरूर भाजपा को उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं मिले हैं, जहां जम्मू क्षेत्र की विधानसभा सीटें बढ़ने के बावजूद उसकी सीटें कम आई हैं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के लिए जम्मू-कश्मीर के नतीजे संजीवनी बूटी की तरह हैं क्योंकि लोक सभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री  उमर अब्दुल्ला को शिकस्त मिली थी। उमर, जो इस बार दो विधानसभा क्षेत्रों से लड़े ही इसलिए थे कि पराजय के अंदेशे को दूर रख सकें, यदि चुनाव हार जाते तो 1996 के बाद पहली बार होता जब अब्दुल्ला परिवार का कोई भी संसद या विधानसभा में नहीं होता।

कई लोग मान रहे थे कि यह चुनाव उमर के राजनीतिक कॅरियर का भविष्य निर्धारित करेगा। जम्मू-कश्मीर में एक अन्य परिणाम ने भी चौंकाया है। बिजबेहरा विधानसभा सीट से पीडीपी की टिकट पर पूर्व मुख्यमंत्री की बेटी इल्तिजा मुफ्ती अपने पहले ही चुनाव में हार गई।

इस तरह राजनीति में जीत के साथ पदार्पण करने से चूक गई। पीडीपी के लिए भी चुनाव बेहद निराशाजनक रहे क्योंकि पिछली बार पीडीपी ने भाजपा के समर्थन से राज्य में सरकार बनाई थी। माना जा रहा है कि भाजपा के साथ गठबंधन करके सरकार चलाने के कारण ही इस बार उन्हें अपने कोर मतदाताओं के कोप का शिकार होना पड़ा।

बहरहाल, घाटी में दस साल हुए विधानसभा चुनाव शांतिपूर्वक हुए। लोगों में चुनाव को लेकर खासा उत्साह था, जो लोकतंत्र के लिए अच्छा संकेत है। हरियाणा में चुनाव-पूर्व अनुमानों में कांग्रेस को बढ़त दिखाई जा रही थे। माना जा रहा है कि जाट बनाम गैर जाट का मुद्दा भी चला।

किसान, पहलवान और जवान तीनों ही वगरे को भाजपा से नाराज बताया जा रहा था लेकिन कयासबाजियों को धता बताते हुए भाजपा ने जीत का डंका पीट दिया। अन्य राज्यों में आसन्न चुनावों में उसे इसका फायदा मिलना तय है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment