नीतीश ने मुख्यमंत्री पद की फिर से शपथ ले ली

Last Updated 29 Jan 2024 01:36:15 PM IST

बिहार के मुख्यमंत्री एवं जद (यू) के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने रविवार पूर्वाह्न मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया और शाम को भाजपा के सहयोग से मुख्यमंत्री पद की फिर से शपथ ले ली।


नीतीश कुमार

पिछले दो-तीन महीने से घटनाक्रम ऐसे रहे जिनसे अटकलें तेज थीं कि नीतीश राजद, कांग्रेस और वामपंथी दलों के साथ चल रही अपनी महागठबंधन सरकार की बलि चढ़ा कर नये सिरे से भाजपा और उसके सहयोगी दलों के साथ गठजोड़ करके अपनी सरकार के लिए दावा पेश कर सकते हैं।

बीते दो-तीन पहले तो स्पष्ट हो चला था कि नीतीश भाजपा के सहयोग से सरकार बनाने का फैसला कर चुके हैं।

और रविवार को उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर भाजपा की मदद से सरकार बनाने का दावा राज्यपाल के सामने पेश कर दिया। शाम होते न होते मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले ली। अब वह भाजपा के सहयोग से मुख्यमंत्री बन गए हैं। जदयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने इस पूरे प्रकरण के लिए ‘इंडिया’ गठबंधन को कठघरे में खड़ा किया है।

उन्होंने कहा है कि ‘इंडिया’ गठबंधन नीतीश के खिलाफ सक्रिय हो गया था, और उसके दुष्चक्र के चलते जरूरी हो गया था कि नीतीश यह फैसला करते। बहरहाल, राजनीतिक विश्लेषक नीतीश के फैसले को आपाधापी में किया गया फैसला नहीं मान रहे। उनका मानना है कि इसके पीछे सोची-समझी रणनीति है, और लोक सभा चुनाव में भाजपा के साथ मिलकर ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने पर नजर है।

बेशक, किसी भी राजनेता को अपने तई फैसले करने का अधिकार है, लेकिन उसके फैसले से मतदाताओं को छला हुआ महसूस नहीं होना चाहिए। तोड़-जोड़ करके यकीनन राजनेता जनाकांक्षाओं को चोटिल करते हैं।

बिहार में कुछ लोगों को कहते हुए सुना भी गया है कि उनकी अपेक्षाओं पर तुषारापात हुआ है। यह तो आने वाले आम चुनाव में ही पता चलेगा कि नीतीश की यह ‘चाल’ किस कदर प्रभावी होती है, लेकिन इतना तय है कि बिहार की राजनीति पर इसके दूरगामी असर पड़ना तय है।

‘इंडिया’ गठबंधन के राज्य में निष्प्रभावी हो जाने की बात भी कही जा रही है, लेकिन राजद को आम जन की हमदर्दी मिलने के हालात यकीनन होंगे जिसके चलते ‘इंडिया’ गठबंधन का राज्य में प्रदर्शन बेहतर हो जाए तो ताज्जुब नहीं होना चाहिए। वैसे, कहा यह भी जा रहा है कि भाजपा राज्य में नीतीश जैसे जनाधार वाले नेता को साथ लेकर चुनाव मैदान में उतरना चाहती थी, और इसी के चलते उसने महागठबंधन सरकार से नीतीश को अपने पाले में कर लिया।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment