स्वर्णिम दिन : विराट का 49वां शतक

Last Updated 07 Nov 2023 01:50:01 PM IST

भारतीय खेल के लिए बीता रविवार बहुत खास रहा। भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 49वां शतक लगाकर सचिन तेंदुलकर के 49 शतकों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।


स्वर्णिम दिन : विराट का 49वां शतक

विराट कोहली की इस उपलब्धि की अहमियत उस समय और बढ़ गई, जब भारतीय टीम ने आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हराकर भारत के अजेय रहने के सिलसिले को बनाए रखा। दूसरी तरफ रांची में चल रही महिलाओं की एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी में भारतीय महिला टीम ने खिताब जीतकर अपने झंडे गाड़ दिए। भारत ने यह सफलता सभी मुकाबले जीतकर हासिल की है।

इस सफलता ने कुछ दिनों पहले हांगझू एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक नहीं जीत पाने से लगे झटके की किसी हद तक भरपाई कर दी है। भारतीय टीम जिस अंदाज में इस चैंपियनशिप में खेली, उससे उसका अगले साल रांची में ही होने ओलंपिक क्वालिफायर में बेहतर प्रदर्शन करके पेरिस ओलंपिक का टिकट कटाने की उम्मीद बंधती है। जहां तक कोहली की बात है तो उन्होंने इस उपलब्धि को पाने के बाद जो कुछ कहा, उससे उनका कद और ऊंचा हो गया है।

उन्होंने कहा कि मैं अपने आदर्श सचिन के रिकॉर्ड के बराबर आने से बेहद खुश हूं। पर मैं सचिन जैसा कभी नहीं बन सकता और उनका जो दर्जा है, वह हमेशा बना रहेगा। कोहली इस विश्व कप में जिस अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसने टीम इंडिया में जान फूंक दी है। इससे यह लगने लगा है कि टीम इंडिया की आईसीसी ट्रॉफी से लंबी चली आ रही दूरी खत्म हो सकती है। वैसे भी आईसीसी के वनडे विश्व कप में पिछले काफी समय से जो ट्रेंड चल रहा है, वह भी भारत के चैंपियन बनने की तरफ इशारा करता है।

असल में 2011 में भारत के चैंपियन बनने के बाद से आईसीसी क्रिकेट विश्व कप को लगातार मेजबान देश ने जीता है। भारत ने टॉप टीम के तौर पर सेमीफाइनल में जाना पक्का कर लिया है। पर हमारी टीम पिछले काफी समय से नाकआउट दौर में उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रही है।

चैंपियन बनने के लिए इस कमजोरी से उबरना ही होगा। जहां तक बात महिला हॉकी टीम की है, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में उसके प्रदर्शन से यह तो पक्का हो गया है कि फिलहाल एशिया में तो उनका कोई सानी नहीं है। यह खूबी टीम को पेरिस ओलंपिक तक पहुंचा सकती है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment