टीम इंडिया का बुलंद है हौसला

Last Updated 19 Sep 2023 01:53:57 PM IST

टीम इंडिया (Team India) ने रिकॉर्ड आठवीं बार एशिया कप (Asia Cup) पर कब्जा जमा लिया है।


बुलंद है हौसला

 श्रीलंका पर भारत की अब तक की यह सबसे बड़ी जीत है। यह पेस गेंदबाज मोहम्मद सिराज की गेंदबाजी का ही कमाल था कि जिस श्रीलंका को जीत का मजबूत दावेदार माना जा रहा था, वह फाइनल में इज्जत बचाती नजर आई। सिराज ने अपने वनडे कॅरियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक ओवर में चार विकेट निकालकर भारत की जीत की कहानी लिखी। ऐसे प्रदर्शन करने वाले वे भारत के इकलौते गेंदबाज हैं। भारतीय टीम को

पिछले काफी समय से फाइनल में लड़खड़ाहट दिखाने वाली टीम माना जाता है और इसकी वजह एक दशक से ज्यादा समय से किसी आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा नहीं जमा पाना है। लेकिन इस सफलता ने भारत को विश्व कप जीतने के दावेदारों में ला खड़ा किया है, जो पांच अक्टूबर से भारत में होने वाला है। इस सफलता को पाने में शुभमन गिल, विराट कोहली और केएल राहुल की बल्लेबाजी के साथ मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने कुलदीप यादव, पेस गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी ने अहम भूमिका निभाई है।

एशिया कप में भाग लेने वाली भारतीय टीम में तमाम खामियां देखी जा रहीं थीं। कहा जा रहा था कि इस टीम से विश्व कप जीतने की उम्मीद बेमानी होगी। लेकिन इस खिताबी सफलता ने टीम के सारे समीकरणों को बदल दिया है। अब टीम एकजुट नजर आने लगी है। पर श्रेयस अय्यर और अक्षर पटेल की चोटों ने टीम प्रबंधकों को चिंता में डाल दिया है। श्रेयस की लंबे समय बाद वापसी हुई थी और उनकी फॉर्म की ढंग से परख हो भी नहीं पाई थी कि वे फिर से चोटिल हो गए।

वे यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलने लायक फिट नहीं हो पाते हैं तो उन्हें विश्व कप टीम में ढोना उचित नहीं होगा। यहां तक उनकी चौथे नंबर की बात है तो उस पर केएल राहुल पहले ही काबिज हो गए हैं और पांचवें नंबर ईशान किशन फिट हो गए हैं। अक्षर पटेल के बांग्लादेश के खिलाफ मैच में चोटिल होने के बाद बहुत संभव है कि उनके स्थान पर रविचंद्रन अश्विन टीम में आ जाएं।

इससे भारतीय गेंदबाजी में विविधता आने के साथ वह और धारदार हो जाएगी, साथ ही अश्विन अच्छी बल्लेबाजी करने का माद्दा भी रखते हैं। वैसे भी टीम में दो लेफ्ट आर्म स्पिनरों को चुनने और ऑफ स्पिनर की अनदेखी की आलोचना भी हो रही थी। ऐसा करके स्पिन आक्रमण को और संतुलित किया जा सकता है। वैसे भी माह के आखिर तक टीम में बदलाव किया जा सकता है। 



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment