चेन्नई का बदला चेन्नई में

Last Updated 17 Feb 2021 01:26:31 AM IST

टीम इंडिया ने चेपक पर खेले गए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को पूरी तरह से धो दिया।


चेन्नई का बदला चेन्नई में

भारत की इंग्लैंड पर 317 रनों से जीत रनों के हिसाब से उस पर अब तक की सबसे बड़ी जीत है। इसी मैदान पर अभी कुछ ही दिनों पहले भारत के इंग्लैंड से हार जाने पर यह कहा जाने लगा था कि अब हमें स्पिन के अनुकूल विकेट पर  स्पिनरों को खेलने में दिक्कत होने लगी है, लेकिन इस टेस्ट में रोहित शर्मा और बाकी बल्लेबाजों ने दिखाया कि टर्न में मददगार विकेट पर कैसे बल्लेबाजी की जाती है।

इस जीत से भारत की सीरीज में वापसी तो हो ही गई। साथ ही उन्होंने जीत के दौरान पूरा दबदबा रखकर यह अहसास भी करा दिया है कि आगे सीरीज में क्या होने जा रहा है। भारत की इस जीत में वैसे तो कई खिलाड़ियों का योगदान रहा पर सही मायनों में जीत के हीरो रोहित शर्मा, रविचंद्रन अिन और अक्षर पटेल हैं। अिन ने पहली पारी में पांच विकेट निकालकर इंग्लैंड की पहली पारी 134 रन पर समेटकर  भारत की जीत की राह बनाई। अिन दूसरी पारी में तीन ही विकेट निकाल सके क्योंकि अक्षर पटेल ने पांच और कुलदीप यादव ने दो विकेट निकाल दिए।

वह यदि दो विकेट और ले लेते तो टेस्ट में शतक लगाने के साथ 10 विकेट लेने के अनोखे रिकॉर्ड के साथ जुड़ जाते। यह करिश्मा अब तक इयान बॉथम सहित चार ही क्रिकेटर ही कर सके हैं। यह टेस्ट अक्षर और कुलदीप के लिए ऊंची उड़ान वाला साबित हुआ है। अक्षर तो पहले ही टेस्ट में पांच विकेट लेकर अपनी छाप छोड़ने में सफल रहे हैं। वहीं कुलदीप के लिए दो साल तक बेंच पर आराम करने के बाद मौका मिलने पर अपना सर्वश्रेष्ठ दे पाना आसान नहीं था। अब वह आगे कहर ढाते नजर आ सकते हैं।

इस जीत से भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रेस में फिर से दूसरे स्थान पर आ गया है। पर वह जून में होने वाले फाइनल में न्यूजीलैंड से मुकाबला करना चाहता है तो उसे एक और टेस्ट जीतकर एक टेस्ट ड्रा कराना होगा। चेपक के इस विकेट की कुछ लोग आलोचना कर रहे हैं क्योंकि गेंदबाजों को पहले सत्र से ही मदद मिलनी शुरू हो गई थी। यह स्पिन गेंदबाजों को मदद जरूर कर रहा था पर ऐसा नहीं था कि इस पर बल्लेबाजी की ही नहीं जा सकती थी। अगर ऐसा होता तो अिन तीसरे दिन शतक कैसे लगाते। इस कारण आलोचना के कोई मायने नहीं हैं।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment