सबक बिसराने का नतीजा

Last Updated 12 Feb 2021 03:06:59 AM IST

लगता है उत्तर प्रदेश की पुलिस ने बिकरू कांड से मिले सबक को बिसरा दिया है या उसने इस जघन्य हत्याकांड से कोई सबक लिया ही नहीं है।


सबक बिसराने का नतीजा

यही वजह है कि वह ऐसी गलतियों को बार-बार दोहरा रही है। कासगंज में भी ऐसी ही लापरवाही सामने आई है, जहां शराब माफिया ने दबिश देने आए एक दरोगा और सिपाही पर जानलेवा हमला कर दिया। सिपाही को बदमाशों ने इतना पीटा की उसकी मौत हो गई जबकि दरोगा गंभीर अवस्था में हैं। यानी थोड़ी सी लापरवाही के चलते पुलिस महकमे को अच्छी-खासी क्षति पहुंची है। शराब माफिया की खुफिया जानकारी जुटाए बगैर पुलिस पार्टी के नाम पर सिर्फ  एक दरोगा और एक सिपाही को कच्ची शराब के अड्डे पर भेज दिया गया। इनके पास जीप तक नहीं थी। कानपुर का बिकरू कांड तो हर किसी के संज्ञान में हैं।

यहां दो जुलाई 2020 की रात गैंगस्टर विकास दुबे और उसके गुगरे ने दबिश देने आए आठ पुलिसवालों की हत्या कर दी थी। उस वक्त यह तथ्य सामने आया था कि पुलिसकर्मी विकास दुबे के बारे में जानकारी जुटाए बगैर दबिश देने गए थे। यह बड़ी चूक थी, लेकिन इससे रत्ती भर भी सबक नहीं लिया गया। आश्चर्य की बात है कि इस घटना के बाद से अब तक आगरा जोन में ही पुलिस पर कई हमले हो चुके हैं। अब ताजा हमला कासगंज का है।

आमतौर पर पुलिस जब इस तरह की कार्रवाई करती है तो खुफिया जानकारी जुटाना और भारी अमले के साथ घटनास्थल पर जाने का एक तय प्रोटोकॉल होता है, जिसका पालन करना निहायत जरूरी होता है। इस प्रोटोकॉल का न तो बिकरू में पालन किया गया न इस बार कासगंज में। नतीजा सबके सामने है। ठीक है कि पुलिस ने 12 घंटे के भीतर एक आरोपित को मुठभेड़ में मारकर अपनी सख्त छवि का परिचय दिया है, किंतु इतने भर से कुछ हासिल नहीं होगा। शराब माफिया या अवैध बालू का खनन करने वाले बीच-बीच में इस तरह का दुस्साहस करते रहते हैं।

सरकार इनके खिलाफ कार्रवाई भी करती है, मगर वह ज्यादातर प्रतीकात्मक या सतही ही होती हैं। यही वजह है कि इस तरह की धृष्टता अपराधियों की तरफ से होती रहती है। अगर समाज के दुश्मनों को खत्म करना है तो विशेष टीम का गठन करना होगा। उन्हें सारे अधिकार देने होंगे। साथ ही अत्याधुनिक हथियार व अन्य उपकरणों से उन्हें लैस करना होगा। हां, एक काम सरकार और पुलिस विभाग को करने की महती जरूरत है, वह है जवानों का मनोबल बरकरार रखने की।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment